घर बैठे पैकिंग का काम करके 20,000/M पैसे कैसे कमाए?

अब आप सिर्फ दोस्तों को फ़ोन CALLS करके पैसे कमा सकते है। 1 Call का 1-5 Rs. मिलेगा। App अभी Download करें, Register करें और Permissions Allow करें और Calling स्टार्ट करें।

Ghar baithe packing ka Kaam: आज के समय में वैसे तो जॉब करने के लिए लोग अधिक तत्पर रहते है लेकिन जो अधिक कमाने की सोचते है या फिर जॉब पाने में विफल हो जाते हैं वह लोग बिजनेस की तरफ बढ़ने की सोचते हैं। हर चीज के साथ बिजनेस के फील्ड में भी काफी कॉन्पिटिशन पैदा हो गया है और अब बिजनेस में सफ़ल होना भी मुश्किल है। लेकिन आज भी कहीं सारे ऐसे फील्ड है जिनमें अगर थोड़ी सी भी मेहनत की जाए तो सफल होना आसान होगा। आज के इस पोस्ट में हम एक अनोखे बिजनेस ‘पैकिंग के बिजनेस’ के बारे में बताने जा रहे है जो आप घर बैयहे हुए भी कर सकते है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की ‘घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाये‘ (Ghar Baithe Packing Ka Kaam Karke Paise Kaise Kamaye)? तो चलिये सीखते है कुछ नया!

Packing ka Kaam Kya hai?

 

ghar baithe packing ka kaam

सबसे पहले अगर हम किसी भी बिजनेस की बात कर रहे हैं तो उसमें यह जानना जरूरी है कि उस बिजनेस में आपको करना क्या होगा? तो जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि आपका यह बिजनेस काफी कम कंपटीशन का है और आप इसे आसानी से घर बैठे हुए कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ नहीं करना है बस थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके पैकिंग का बिजनेस स्टार्ट करना है। यानी कि इसमें आपको कोई भी रेमेडी को एक करके उसको लागत से अधिक रुपए में भेजना है और यह है आपको काफी अधिक फायदा कराएगा।

इसे थोड़ा आसान तरीके से समझते हैं तो पैकिंग के बिजनेस में आपको कोई भी रिमेडी जैसे की हल्दी, मिर्ची, नमक, रंग, गुलाल, मसाले, फाल, लेश, कपडे जैसी चीजे पैक करनी है और उन्हें बेचना है। बेचने का काम आसान रहेगा, अगर आपको किसी काम में थोड़ी सी मेहनत करनी है तो वह पैकिंग का काम है। आपने कई बार देखा होगा कि जब आप दुकान पर कोई मसाला आदि लेने जाते हैं तो वह काफी कम कीमत का मसाला होता है लेकिन अगर वह किसी पाउच में होता है तो उसका दाम बढ़ा हुआ होता है जैसे कि 2 या 3 रूपये के मसाले के 5 रूपये ले लेते है।

आजकल की बिजी लाइफ में हमको इतना समय भी नहीं होता कि हम कुछ रुपयों को लेकर इतना सोचे क्योंकि ऐसी चीजें हमें किसी विशेष कार्य नहीं चाहिए जैसे की पूजा आदि। लेकिन अगर आप किस से बिजनेस करना चाहो तो काफी कमा सकते हो। आपने बाजार में एक सेट देखा होगा कि दिवाली के समय पर अक्सर दुकानों पर मिलता है। उसमें आपको पूजन सामग्री मिलती है और वह काफी कम मात्रा में होती है लेकिन उन 10 या ₹20 की पूजन सामग्री के हम आसानी से 30 या ₹40 निकाल के दे देते हैं क्योंकि इससे हमारा पूरा काम हो जाता है और हमें अलग-अलग जगह से सामग्री को इकट्ठा करने की जरूरत नहीं पड़ती।

लेकिन ऐसा काफी कम होता है कि वह दुकानदार इसे बनाता हूं क्योंकि इसे वह नहीं बल्कि गृह उद्योग के रूप में अन्य लोग बनाते हैं और वह दुकानदार को कुछ अधिक दाम में बेचते हैं और इसी चीज को पैकिंग का बिजनेस कहते है।

पैकिंग के बिजनेस को शुरू करने में लागत क्या होगी?

पैकिंग का बिजनेस शुरू करने में आपको अधिक लागत की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप थोड़े अच्छे पैसे भी खर्च करना चाहे तो मैं आपको राय दूंगा कि आप 5000 से शुरुआत करें। अगर इस इन्वेस्टमेंट से आय की बात करें तो अगर आप इनवेस्टमेंट करने के बाद मेहनत करें और अच्छे से काम करे तो आप इसमें 50,000 तक कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की खास बात यह हैं की इसे आपके घर में जितने भी व्यक्ति मौजूद है वह सब फ्री होकर कर सकते हैं और आपको इसमें कोई बाध्यता भी नहीं होगी कि इसे करना जरूरी है या नहीं की कई महीनों में जाए आपका खुद का व्यवसाय जैसा होगा। अगर कुछ फर्क है तो वह यह है कि इसमें आपको कम लागत लगानी होगी और अधिक पैसा प्राप्त होगा लेकिन मेहनत भी करनी होगी।

इसमें जो पैसे खर्च हुए वह आपके पैकिंग पाउच लाने में खर्च होंगे। आजकल मार्केट में मुख्यतः दो तरह के पैकिंग पाउच आते हैं जिनमें से एक साधारण होता है जिसे पैक करने के लिए आपको 450 की मशीन लानी होगी। वहीं दूसरी तरफ जीप वाले पहुंचाते हैं जिन्हें किसी मशीन की जरूरत नहीं पड़ती और उसमें रेमेडी डाल कर आप अपने हाथों की मेहनत से ही उन्हें ठीक कर सकते हैं। यह साधारण पाउच के मुकाबले अधिक सेफ रहते हैं लेकिन थोड़े से महंगे होते है पर कुल मिलाकर आपको फायदेमंद भी यही होंगे।

मैं आपको जीप वाले पाउच लाने की भी सलाह दूंगा क्योंकि इनमें आपका समान हवा के अंदर बहार न जाने के कारण अधिक सुरक्षित रहता है। इससे लोग और दुकानदार आपके सामान को आसानी से खरीद लेंगे।

पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए?

पैकिंग का बिजनेस शुरू कर के पैसे कमाने काफी आसान है। मैं आपको इस बिजनेस से पैसे कमाने के बारे में Step By Step Explain करने वाला हूँ।

1. रेमेडी खरीदे :

आप पैकिंग के बिजनेस के लिए जो भी रेमेडी सिलेक्ट करना चाहते हैं उसे सबसे पहले खरीदे। आप अलग अलग समय के हिसाब से अलग-अलग रेमेडीज खरीद सकते हैं जैसे कि साधारण समय में मसाले आदि और दिवाली व होली के समय में पूजन सामग्री व रंग आदि। मैं आपको यही राय दूंगा की शुरुआत में आपने ज्यादा मात्रा में ना खरीदें क्योंकि अगर आपकी आय नहीं हो पाई तो आपके लिए यह घाटेमन्द भी साबित हो सकता है।

2. पैकिंग का सामान खरीदे :

पैकिंग के सामान के बारे में हम पहले ही जिक्र कर चुके है। अगर आप एक साधारण पाउच लाना चाहते हैं तो उसके साथ आपको मशीन भी लानी पड़ेगी जो बिजली से चलेगी लेकिन अगर आप यह वाला पाउच लाते हैं तो अधिक बेहतर रहेगा। अगर आप चाहे तो अधिक सेल के लिए पाउच पर प्रिंट कर सकते हैं पहले से ही प्रिंट वाला पाउच भी ला सकते हैं।

3. रेमेडी पैक करे :

अब आपको अपनी रिमेडी को पिक करना है यह आप जब चाहे तब कर सकते हैं और अधिक से अधिक करने का मतलब अधिक से अधिक लाभ होगा। अपने रेमेडी को उसी हिसाब से पैक करें जिससे कि खरीददार का नुकसान भी ना हो और आपका फायदा भी हो जाए।

4. पैकिंग किये सामान को बेचे :

अब आपके सामान को बेचने की बारी है। आप अपने सामान को इस क्वालिटी का रखें कि दुकानदार उसे एक बार देखते ही खरीद ले। अगर आप सामान ₹5 में बेचना चाहते हैं तो दुकानदार को है 3.50 या 4 रूपये में बेचे जिससे की उसे अच्छा कमीशन मिले और वह आपके सामान को जल्दी खरीदे। अगर आपका सामान बिकने लगा तो वह आगे होकर आपको ऑर्डर देने लगेगा। त्योहारों के संबंध में अधिक और विशेष सामान पैकिंग करें जिससे कि आपका फायदा हो।

बस, यही है पैकिंग का बिजनेस जिससे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हो। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *