शेयर मार्केट से जुड़ी 10 बेहतरीन टिप्स – Top 10 Share Market Tips in Hindi

Share Market Tips in Hindi
Dream11 से अच्छा है Winzo App जिसमे आप Game खेल कर महीने का 10,000 रु तक कमा सकते हो। मैं खुद इस एप्प को पिछले 1 साल से use कर रहा हूँ।   ( यहां Click करें और Download करें। )

भारत मे काफी सारे लोग शेयर मार्केट में निवेश करना सही नही मानते। भारत में काफी सारे लोग शेयर मार्केट कोई दलदल समझते हैं लेकिन सच तो यह है कि अगर शेयर बाजार में अच्छा अनुभव और कंपनियों की जानकारी हो तो इससे काफी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं। शेयर बाजार में शेयर मांग और उपलब्धता के घटते बढ़ते शेयर्स की कीमत भी बढ़ती रहती हैं। यह कम्पनी की ग्रोथ पर भी काफी हद तक डिपेंड करता हैं। अक्सर Begginers को शेयर मार्केट में नुकसान झेलना पड़ता हैं। अगर आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले हो तो यह लेख आपके लिए ही हैं। इस लेख में हम आपको ‘शेयर मार्केट से जुड़ी 10 टिप्स‘ (Top 10 Share Market Tips in Hindi) देने वाले हैं।

शेयर बाजार क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

शेयर बाजार वह जगह हैं जहाँ कम्पनियो के शर्स ख़रीदे और बेचे जाते हैं। भारत मे 2 मुख्य शेयर बाजार BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange) हैं। दलालों के मदनयम से हम इन शेयर बाजारों में कम्पनियो के शर्स खरीद और बेच सकते हैं। हम जिस कम्पनी का जितना प्रतिशत शेयर खरीदते है हमारा उस कम्पनी पर उतना ही मालिकाना हक हो जाता हैं। शेयर्स की कीमतें भी कम्पनी को होने वाले नुकसान और बेनिफिट के अनुसार घटती बढ़ती रहती हैं। जिस समय शेयर्स की कीमत कम हो उस समय शेयर्स खरीदे जाए और जिस समय शेयर्स की कीमत अधिक हो उस समय बेचे जाए तो प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं।

शेयर बाजार में हम सीधे कम्पनियो के शर्स नही खरीद सकते। इसके लिए हमे ब्रोकर्स यानी कि दलालो की जरूरत पड़ती हैं। कुछ नए कानूनों के आने के बाद अब डिजिटल रूप से ही शेयर्स ख़रीदे जा सकते हैं। यानी कि याब शेयर्स खरीदने के लिए आपको कुछ सालों पहले की तरह भागा-दौड़ी नही करनी पड़ती। आप अपने घर बैठे हुए किसी डिजिटल ब्रोकर कम्पनी जैसे कि Zerodha में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हो और शेयर्स खरीदना और बेचना शुरू कर सकते हो। यानी कि अब आप शेयर बाजार में आसानी से निवेश कर सकते हो।

अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें :

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे : पूरी जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए : Full Guide

शेयर मार्केट से जुड़े 10 बेहतरीन सुझाव – Top 10 Share Market Tips in Hindi

Share Market Tips in Hindi
Top 10 Share Market Tips in Hindi

काफी सारे लोग अपनी शुरुआत में ही शेयर बाजार में बिना सोचे समझे इन्वेस्ट कर देते हैं जिसके चलते उन्हें भारी लॉस का सामना करना पड़ता हैं। शुरुआत में ही भारी नुकसान का सामना करने के बाद वह अपनी किस्मत को कोसते हैं जबकि नुकसान का कारण उनका कम अनुभव और उनकी नासमझी होती हैं। लोगो को शुरुआत में ही भारी नुकसान होता देख अन्य लोगो की भी शेयर बाजार में निवेश करने की हिम्मत नही होती। ऐसे में हमे हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनके बारे में इस लेख में हम बात करेंगे। इन्हें हम ‘शेयर मार्केट की सबसे बेहतर टिप्स’ (Share Market Tips in Hindi) भी कह सकते हैं।

1. निवेश से पहले शेयर बाजार की पूरी नॉलेज ले!

आज के समय मे यूट्यूब और टेलीविजन पर आने वाले ब्रोकर कम्पनियो के एडवरटाइजमेन्ट लोगो को शेयर बाजार में निवेश करने के लिए इतना उत्साहित कर देते हैं कि वह शेयर बाजार को समझे बिना ही सीधा डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बनाकर अपने बैंक अकाउंट को खाली करते हुए शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर देते हैं। कुछ लोगों की किस्मत चल जाती है तो अधिकतर लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। रिस्क लेना जरूरी है लेकिन शेयर बाजार में निवेश से पहले इससे जुड़ी सभी बाते जान ले।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपके दिमाग में शेयर बाजार क्या हैं, शेयर बाजार में निवेश करने का सही तरीका क्या हैं, शेयर बाजार में निवेश क्यों करना हैं, क्या शेयर बाजार में निवेश करना सही रहेगा, क्या मैं सही माध्यम से निवेश कर रहा हूँ, क्या मैं जो निवेश कर रहा हूँ उसका नुकसान झेल सकता हूँ जैसे सवालो का जवाब मौजूद होना चाहिये। अगर आप शेयर मार्केट से जुड़ी किसी भी चीज को लेकर डाउट में है या फिर आपको बाजार की किसी विषय की समझ नहीं है तो आप इंटरनेट या फिर यूट्यूब के माध्यम से उसे क्लियर कर ले।

जब आपको लगे कि आप शेयर बाजार के बारे में अच्छे से समझ चुके हो और जानते हो कि शेयर बाजार कैसे काम करता है तब ही अपना डिमैट अकाउंट बनाएं और अपनी नॉलेज के हिसाब से निवेश करना शुरू करें।

2. शेयर बाजार की नही कम्पनियो की नॉलेज हैं जरूरी

काफी सारे लोग शेयर बाजार में लॉस मिलने का कारण शेयर बाजार की नॉलेज ना होना मानते हैं लेकिन असलियत में देखा जाए तो शेयर बाजार में सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी के शेयर खरीदते हो। अगर किसी समय सभी कंपनियों के शेयर गिर रहे हैं तो उस समय विपरीत परिस्थितियों के अनुसार कुछ कंपनियां काम कर रही होगी और उनके शेयर की कीमत लगातार बढ़ रही होगी। उदाहरण के लिए जब लॉकडाउन में बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर की कीमत गिर गई तभी कई कंपनियां जैसे कि अमेज़न, टेस्ला, फेसबुक आदि ने अच्छी ग्रोथ भी की हैं।

शेयर बाजार के बारे में आपको बस इतना जानना जरूरी है कि शेयर बाजार कैसे काम करता है और इसमें निवेश कैसे करते हैं इसके अलावा इससे जुड़े हुए सभी बेसिक विषयो की जानकारी होना जरूरी हैं। यह मुश्किल से कुछ घंटों का काम है लेकिन असली मेहनत आपको कंपनियों की रिसर्च में करनी होगी। आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हो उसकी अच्छे से रिसर्च करे और उसके बाद ही शेयर ख़रीदे।

3. Long-Term-Investment होता हैं अधिक बेहतर

काफी सारे लोग शेयर बाजार में बिना सोचे समझे इंट्राडे ट्रेडिंग में कूद जाते हैं। ऐसा करना केवल अपनी किस्मत के भरोसे शेयर बाजार में कूद रहा होगा जिसमें आपका फायदा भी हो सकता है और नुक्सान भी हो सकता है। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हो तो शुरुआत में लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में कम रिस्क रहती है और अच्छे रिटर्न के चांस भी रहते हैं। अगर आप किसी बेहतरीन कंपनी के शेयर में निवेश करोगे तो आपको कुछ महीनों बाद ही काफी अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।

रियल एस्टेट और बैंकिंग फैसिलिटी जैसे कि फिक्स्ड डिपॉजिट आदि की तरह ही शेयर मार्केट में भी लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट होता है। आप किसी स्टेबल कंपनी जैसे कि टाटा या फिर ऐमज़ॉन आदि के शेयर्स लम्बे समय के लिए खरीद सकते हैं। इसमें आपको रिस्क भी काफी कम रहती है। जब आपको लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट से अच्छा प्रॉफिट मिलने लग जाए और आप शेयर बाजार को समझने लगो तब आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हो।

4. अच्छे ब्रोकर का चुनाव करे

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले काफी कम लोग धोकर के बारे में रिसर्च करते हैं। लेकिन निवेश करने के बाद जब रिटर्न मिलने का समय आता है या फिर नुकसान होता है तब ब्रोकर की अहमियत समझ मे आती हैं। शेयर बाजार मे हम सीधे निवेश नही कर सकते, इसके लिए हमे ब्रोकर की जरूरत पड़ती हैं। काफी सारी ब्रोकर फ़र्म इतना ज्यादा ब्रोकरेज रेट लेती हैं जिससे कि कई बार अगर कम बेनिफिट मिलता है तो वह मिल ही नही पाता। ऐसे में हमेशा कम से कम ब्रोकरेज रेट लेने वाली कम्पनी को चुनना चाहिए, इससे आपको कम पैसे देने होंगे।

लेकिन कई फर्म और कम्पनिया ऐसी भी हैं जो आपको जीरो ब्रोकरेज रेट और फ्री ट्रेडिंग का झांसा देकर बस उपसे आपके पैसे लूटना चाहती हैं। ऐसे कम्पनियो के झांसों में कभी ना आये। हमेशा विश्वसनीय कम्पनी से ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाए और शेयर्स खरीदना और बेचना शुरू करे। इस समय Zerodha सबसे बेहतरीन और विश्वसनीय शेयर मार्केट ब्रोकर कम्पनियो में से एक हैं जो आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा देती हैं। इस कम्पनी पर कोई लोन नही है और यह अच्छा प्रॉफिट भी कमा रही हैं। ऐसे में अगर आपने अब तक डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट नही खोला है तो आप Zerodha की तरफ नज़र डाल सकते हैं।

5. निवेश लक्ष्य पहले से तैयार करके रखे

काफी सारे लोग बिना किसी लक्ष्य और तैयारी के शेयर बाजार में निवेश करने के कूद पड़ते हैं जो कि भारी नुकसान का कारण बनता हैं। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले हमेशा लक्ष्य निर्धारित होने चाहिए। निवेश करने वाले व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि वह शेयर बाजार में क्यों निवेश कर रहा हैं। अगर आप कम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हो तो आप निवेश के दूसरे विकल्पों पर नज़र डाल सकते हो लेकिन अगर आप लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहते हो तो आप किसी स्टेबल कम्पनी के इक्विटी में लॉन्ग-टर्म-इन्वेस्टमेंट कर सकते हो जैसे कि TCS! निवेश लक्ष्य निर्धारित करने का अर्थ निवेश की अवधि, गोल अमाउंट आदि के बारे में बेहतर स्पष्टता होने से हैं।

6. शेयर खरीदने से पहले कम्पनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करे

अधिकतर लोगों को शेयर बाजार में नुकसान केवल इसलिए होता है क्योंकि वह शेयर खरीदने से पहले जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं उसके बारे में रिसर्च नहीं करते। सबसे मुख्य बात तो यह है कि हमेशा उसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए जिसे हम समझते हो। लेकिन जब आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदने जाओ तो इससे पहले अच्छे से उस कम्पनी के बारे में रिसर्च करनी भी जरूरी हैं। कम्पनी के प्रोडक्ट्स और उसकी ग्रोथ रेट के साथ यह भी पता रखे कि वह कम्पनी लोन में तो नहीं हैं। इसके अलावा कम्पनी के अन्य शेयर होल्डर्स से भी सलाह ली जा सकती हैं।

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के शेयर की देख ली गतिविधियां देख लेनी चाहिए कि कंपनी के शेयर्स किस तरह से घट बढ़ रहे हैं। आप कम्पनी के पिछले कुछ महीनों के हुई शेयर्स की गतिविधियों को देखकर उनके आंकड़े बना सकते हैं। उससे आपको शेयर्स की अच्छी जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद आप बेझिझक होकर शेयर्स खरीद सकते हो।

7. एक कम्पनी के ज्यादा शेयर एक साथ न ख़रीदे

शेयर बाजार में प्रॉफिट कमाने की लिए सबसे जरूरी होता हैं अनुभव! जो केवल प्रेक्टिस से ही मिल सकता हैं। शुरुआत में जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हो तो एक साथ में एक कंपनी के ज्यादा शेयर ना खरीदें। आपको अपनी नॉलेज के अनुसार विभिन्न सेक्टर के विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदने चाहिए। विभिन्न सेक्टर में काम करने वाली विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदने से आपके निवेश में संतुलन बना रहता है और लॉस होने की संभावनाएं भी अधिक हो जाती है।

अगर आप शुरुआत नहीं किसी कंपनी के काफी सारे शेर एक साथ खरीद लोगे और उसके बाद अगर उस कंपनी के शेयर गिरेंगे तो आपको ज्यादा नुकसान होगा। लेकिन विभिन्न कम्पनियो के शेयर्स में निवेश करने से इस प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से बचा जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश करते हो तो किसी एक सेक्टर में जब गिरावट आती है तब दूसरे सेक्टर में प्रॉफिट होने की संभावना होती हैं।

8. अच्छी कम्पनियो के शेयर्स में ही निवेश करे

काफी सारी आर्थिक रूप से कमजोड रहती है और उनका  मैनेजमेंट खराब होता हैं। ऐसी कंपनियों के शेयर की कीमत गिरने में जरा भी समय नहीं लगता और जो लोग बिना सोचे समझे उन कंपनियों के शेयर को खरीद लेते हैं उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत में ही नुकसान ना झेलना पड़े तो केवल विश्वसनीय और अच्छी कंपनियों के शेयर खरीदे। शुरुआत में आप केवल उन्हीं कम्पनियो को चुने जिनके ऊपर कोई लोन न हो और जिनका फाइनेंसियल मैनेजमेंट अच्छा और साथ मे वह अच्छा प्रॉफिट कमा रही हैं। ऐसी कंपनियों में निवेश से आपका पैसा सेफ भी रहेगा और आपकी अच्छी रिटर्न भी मिलेगी।

9. रिस्क के लिए तैयार रहे 

शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हो तो आपको रिश्ते के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। अगर आपके पास इनकम का कोई दूसरा स्त्रोत है और आप अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हो तो शेयर बाजार एक अच्छा विकल्प है लेकिन अगर आप पैसे कमाने के लिए एक विकल्प समझते हो तो शायद आपको रिस्क लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसे तो अगर आप समझदारी और अनुभव के साथ शेयर खरीदते हो तो नुकसान होने के चांस काफी कम रहते हैं लेकिन शेयर बाजार में कब किस शेयर की कीमत घट जाए कुछ पता नहीं रहता। शायद यही कारण है कि शेयर बाजार में निवेश करते समय रिस्क लेने के लिए तैयार रहना भी जरूरी है।

इसके अलावा अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हो तो एक बात यह भी याद रखें कि शेयर बाजार में हमेशा अतिरिक्त पैसा ही निवेश करें। अगर आपने किसी बहुत महत्वपूर्ण काम के लिए कहीं पैसे सेव करके रखे हैं तो उसे शेयर बाजार में निवेश ना करें। अगर आपके पास अतिरिक्त पैसा है तो आप उसे शेयर बाजार में अपनी समझदारी से निवेश कर सकते हो और रिटर्न प्राप्त कर सकते हो लेकिन रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहे। यह एक बेहतरीन शेयर मार्केट टिप (Share Market Tips in Hindi) हैं।

10. अपनी भावनाओं को काबू रखें

अगर आप नहीं चाहते कि शेयर बाजार में आपका पैसा दोगे तो इसके लिए आपको हमेशा अपनी भावनाओं पर काबू रखना होगा। शेयर बाजार में काफी सारे ऐसे मौके आते हैं जब निवेशक को लगता है कि वह इस जगह पर और इस कंपनी में निवेश करके काफी अच्छा प्रॉफिट कमा लेगा लेकिन बाद में उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। शेयर बाजार में काफी सारी ऐसी कंपनियां मौजूद है जो काफी कम कीमतों में शेयर बेचती है और जल्द बढ़ोतरी का दावा करती है, आपको अपनी भावनाओं को काबू ने रखते हुए ऐसी कम्पनियो से बचकर रहना होगा।

11. मूल्य निर्धारित करना ना भूले

शेयर बाजार में प्रॉफिट कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं कि शेयर बेचने के लिए हमेशा एक मुलहै निर्धारित करके रखे। अगर आप किसी शेयर को 100 में खरीदा हैं तो उसे 130 में बेचने की कीमत सेट करके रखे। आप अपनी ब्रोकर फर्म के माध्यम से इस तरह से कीमत सेट कर सकते हो। अगर आप 1000 के भाव मे शेयर खरीदते और बेचने की कीमत 1300 सेट कर देते हो तो जैसे ही शेयर की कीमत 1300 पर पहुचेगी आपके शेयर बेच दिए जाएंगे। टारगेट प्राइस पर शेयर बेचने से आपके मन मे सनतिष्टि रहती हैं। कई बार लोग अधिक लालच में आकर शेयर की अच्छी कीमत मिलने पर भी उसे नही बेचते और बाद में कीमत घटने पर पछताते हैं। ऐसे में शेयर खरीदते टाइम ही उसे बेचने के लिए एक मूल्य निर्धारित करके रखे।

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा। उन लोगों के लिए था जो शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं या फिर शेयर बाजार में निवेश करने वाले हैं। इस लेख में हमने ‘शेयर मार्केट की 10 जबरदस्त टिप्स’ (Top 10 Share Market Tips in Hindi) के बारे में जाना हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हो तो इन टिप्स को फॉलो करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *