10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi

10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi
Dream11 से अच्छा है Winzo App जिसमे आप Game खेल कर महीने का 10,000 रु तक कमा सकते हो। मैं खुद इस एप्प को पिछले 1 साल से use कर रहा हूँ।   ( यहां Click करें और Download करें। )

कोरोना वायरस इस समय दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुका हैं। पिछले कई सालो से लोगो ने ऐसी बर्बादी नही देखी जिसने पूरी दुनिया को बेबस कर दिया और लाखो की जान ले ली। कोरोना वायरस के बारे में अब तक यह भी नही कहा जा सकता की यह प्राकृतिक आपदा है या मानवीय? लेकिन इससे लाखो लोगो की जान जा चुकी हैं। भारत में भी यह तेजी से फैल रहा हैं। आज हम ‘कोरोना वायरस क्या हैं और यह इतना ज्यादा क्यों फैल रहा हैं’ (10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi) के विषय में बात करेंगे।

इस बात में कोई शक नही हैं की कोरोना वायरस दुनिया पर आये अब तक के सबसे बड़े खतरों में से एक हैं। इस वायरस की अब तक कोई खास दावा नही बनी है जो इसे और भी अधिक हानिकारण बना देती हैं। इस वायरस से अब तक लाखो लोग मर चुके है जिस वजह से पूरे विश्व की सरकारो को भी लॉकडाउन करना पड़ा हैं। लम्बे समय के लॉकडाउन के कारण इस वायरस ने विश्व की अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया हैं। लेकिन इतनी सुरक्षा के बावजूद भी आखिर यह वायरस इतनी तेजी से क्यों फैल रहा हैं (10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi), इस बात पर भी गौर करना आवश्यक हैं।

कोरोना वायरस क्या हैं? (What is Corona Virus in Hindi)

10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi

कोरोना वायरस एक वायरस समूह हैं जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता हैं लेकिन अब यह इंसानो में फैलने लगा हैं। यह वायरस जानलेवा है और निश्चित इलाज ना मिलने पर इससे इंसान की जा सकती हैं। कोरोना वायरस एक प्रकार का ‘आरएनए वायरस’ हैं जिससे हल्के सर्दी जुखाम से लेकर म्रत्यु तक हो सकती हैं। पशुओ का यह वायरस मनुष्य के श्वास तंत्र पर संक्रमण पैदा करता हैं।

इस वायरस की सबसे खतरनाक बात यह हैं की यह तेजी से फैलता हैं। यह किसी संक्रमित मनुष्य के किसी दूसरे स्वस्थ्य मनुष्य के हाथ मिलने पर उसे भी संक्रमित कर सकता हैं। यानी की अगर सोशल डिस्टेंसिंग न रखी जाए तो यह वायरस एक बड़ी जनसंख्या के जानलेवा साबित हो सकता हैं।

यह वायरस अलग अलग प्राणियों में अलग अलग रोग उतपन्न करता हैं जैसे की गाय और सुअर में अतिसार और मुर्गियों में श्वास रोग। दुखद बात यह हैं की इनकी रोक के लियर अब तक कोई दवा तैयार नही हुई हैं। इसका उपचार केवल प्रतिरक्षा तन्त्र पर निर्भर करता हैं। अतः व्यक्ति की इम्युनिटी जितनी शक्तिशाली होगो उसके इस वायरस से बचने कर चांस उतने ही कम होंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई हैं।

कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के 10 कारण (10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi)

खैर, यह बात हम सभी को पता हैं की कोरोना वायरस काफी तेजी से लोगो में फैलता जा रहा है और इस वजह से अब तक लाखो लोगो की जान भी जा चुकी हैं। लेकिन काफी कम लोगो को ही यह पता हैं की आखिर यह वायरस इतनी तेजी से फैल क्यों रहा हैं। हम आपको यही बताने वाले हैं की आखिर यह कोरोना वायरस इतनी तेजी से क्यों फैल रहा हैं? (why coronavirus is spreading too much in Hindi)

कोरोना वायरस के तेजी से खेलने के एक नहीं बल्कि कई कारण हैं, जिनमें से कुछ मुख्य कारण कि हम यहां चर्चा करने वाले हैं:

1. कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से प्रत्यक्ष संक्रमण : अगर आप किसी को न पीड़ित व्यक्ति के पास जाते हो और आवश्यक दूरी नहीं बनाते या फिर उसे छूते हो कोरोना वायरस के संक्रमण आपको भी हो सकता है। निर्देशों के अनुसार कोरोनावायरस से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखना आवश्यक है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के कोरोना के संक्रमण की पहचान नहीं हो पति और उसके पास कोई दूसरा व्यक्ति जाता हैं तो उसे भी यह वायरस फैल सकता हैं।

2. कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से अप्रत्यक्ष संक्रमण : एक बढ़ मन्दिर में दर्शन के लिये आये कई व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार हो गए। जब जांच की गयी तो पता चला की पानी के नल और कुछ जगह कोरोना वायरस पाया गया। यानी की किसी संक्रमित व्यक्ति की छूई हुई जगह पर जाने से या उसे छूने से या फिर संक्रमित व्यक्ति की किसी चीज के इस्तेमाल से कोरोना संक्रमण हो सकता हैं।

3. कोरोना पीड़ित व्यक्तियों का सावधानी ना बरतना : कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का सबसे बड़ा कारण यही है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति कुछ नहीं सावधानी नहीं बरत रहे जितनी कि उन्हें बरतनी चाहिए। अगर किसी भी व्यक्ति को कोरोनावायरस के थोड़ी सी भी लक्षण दिखे तो उन्हें अपनी जांच करवानी चाहिए और बाहर निकलने से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर साधारण समस्या है तब भी उसकी जांच करवा लें और हमेशा मास्क लगाए रखना जरूरी हैं।

4. भीड़ इकट्ठा होना : कोरोनावायरस के कारण इस समय पूरी दुनिया में लगभग लॉकडाउन का माहौल है लेकिन उसके बावजूद भी कई जगह भीड़ इकट्ठा हो ही जाती है। सरकार की कई आदेशों के बाद भी कई जगह छुपते छुपाते हैं लोग आपस में मिलते हैं और भीड़ इकट्ठे करते हैं। ऐसे में अगर किसी एक व्यक्ति को भी कोरोनावायरस का संक्रमण है तो वह सभी व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है और इस वजह से कोरोना वायरस तेजी से फैलता हैं।

5. लोगो का मास्क न पहनना : इस समय हर किसी के लिए बाहर जाते वक्त मास्क पहनना अनिवार्य माना जा रहा हैं। मास्क पहनने से और शरीर को ठीक से ढकने से कोरोनावायरस होने का खतरा कम हो जाता है क्योंकि ऐसे में कोरोनावायरस आपके शरीर के अंदर नहीं जा पाता। कोरोना वायरस नाक, कान और आँख आदि के द्वारा ही शरीर के अंदर घुस सकता हैं। लेकिन लोगो के मास्क न पहन्नर की वजह से संक्रमित व्यक्ति के पास आने से कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता हैं।

6. संक्रमित व्यक्तियों की पहचान न होना : कोरोना वायरस के द्वारा संक्रमित व्यक्ति की पहचान केवल लैब में टेस्ट के बाद ही हो सकती हैं। यानी कि बिना लैब में टेस्ट किया यह कंफर्म नहीं हो सकता कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार है या फिर नहीं। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्ति भी बाहर आ-जा रहे होते हैं जिससे की यह वायरस अन्य लोगो को भी चपेट में ले लेता हैं।

7. अधिक भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाना : यह पूरे विषय के लिए एक नाजुक स्थिति हैं। वायरस को रोकने के लिए सरकार भी जितना हो सकता है उतना संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में अधिक भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाना खतरे से खाली नही हैं। यह पता नही लगाया जा सकता की किस व्यक्ति को कोरोना वायरस हैं और किसको नही। ऐसे में भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने से यह वायरस तेजी से फैलता हैं।

8. लोगो के द्वारा जांच नही कराना : इस समय देश के हालत बहुत नाजुक है और कोरोनावायरस से जुड़े छोटे लक्षणों कि देखने पर ही टेस्ट करा लेना चाहिए। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक लोग ऐसा नहीं कर रहे और वह वायरस के लक्षणों को साधारण बीमारी समझ कर जांच नहीं करवा रहे जिससे कि उनके साथ अन्य कई लोगों को भी वायरस हो जाता है। बाद में पता चलने पर काफी देर हो चुकी होती हैं।

9. बिना सेनेटाइज किये नई वस्तुओ का उपयोग करना : अगर आप इस समय घर में आने वाली किसी भी वस्तु का बिना सैनिटाइज किए उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए काफी घातक साबित हो सकता हैं। इस पूरी दुनिया में नाजुक हालात है और ऐसे में जितनी सतर्कता बरती जाए उतना ही अच्छा रहेगा। अगर आप बाजार से कोई भी नई वस्तु लाते हैं तो खुद के साथ उस नई वस्तु को भी सैनिटाइज करें।

10. अब तक कोई निश्चित वैक्सीन ना बनना : कोरोना वायरस के फैलने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि अब तक इसका कोई भी निश्चित इलाज नहीं ढूंढा गया। इस समय कोरोनावायरस से बचने का सबसे बेहतरीन उपाय सोशल डिस्टेंस इन की है और जिन लोगों को कोरोनावायरस हो चुका है उन्हें भी प्रतिरक्षा प्रणाली के द्वारा ही बचाया सकता है। पूरी दुनिया के बड़े-बड़े डॉक्टर और साइंटिस्ट इस वायरस के वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

उम्मीद है कि आपको कोरोना वायरस के फैलने के कारणों पर आधारित हमारा यह लेख पसंद आया होगा जिसमें हमने कोरोनावायरस क्या है और कोरोनावायरस के तेजी से फैलने के 10 कारण (10 Reasons why coronavirus is spreading too much in Hindi) के विषयो ओर चर्चा की। अगर आप भविष्य में ऐसे अन्य रोचक लेख पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहें और हमारे फ्री न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *