EPFO से Non Refundable Loan कितनी बार ले सकते है

EPFO Non Refundable Loan Kitni Bar Le Sakte Hai
Dream11 से अच्छा है Winzo App जिसमे आप Game खेल कर महीने का 10,000 रु तक कमा सकते हो। मैं खुद इस एप्प को पिछले 1 साल से use कर रहा हूँ।   ( यहां Click करें और Download करें। )

इस समय देश में Corona Virus का खतरा बना हुआ हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया हैं जिससे की लोगो का समय अनप्रोडक्टिव हो गया और उनकी कमाई पर खास असर पड़ा हैं। ऐसे में सरकारी संस्थाएं लोगो की परेशानिया दूर करने की कोशिश कर रही हैं। हाल ही में EPFO ने घोषणा की हैं की जिन लोगो की इनकम पर नेगेटिव प्रभाव पड़ा हैं वो अपनी 3 महीने की सैलरी के बराबर नॉन-रिफंडेबल लोन ले सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको EPFO नॉन-रिफंडेबल लोन क्या है और EPFO नॉन-रिफंडेबल लिमिट (EPFO Se Non Refundable Loan Kitni Bar Le Sakte Hai) ले बारे में बताने वाले हैं।

EPFO क्या हैं? What is EPFO in Hindi

EPFO Non Refundable Loan Kitni Bar Le Sakte Hai
EPFO Non Refundable Loan Kaise Le

सबसे पहले तो यह जान ले की EPFO का पूरा नाम Employees’ Provided Fund Organization हैं। इसे हिंदी में हम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कहते हैं। EPFO एक प्रकार का सरकारी संगठन हैं जिसे 15 नवम्बर 1951 में शुरू किया गया था। इस संघठन को ‘कर्मचारी भविष्य निधि 1951’ के तहत स्थापित किया गया था।

जिन बिजनेस में 20 से अधिक इम्प्लॉई काम करते हैं उनका EPFO में अकॉउंट खुलाना जरूरी होता हैं। इस संघटन का उद्देश्य कर्मचारी के रिटायरमेंट को सुखद मनाना होता हैं। इस संघटन में कर्मचारी की भविष्य निधि में से हर महिनी कुछ रुपये लिये जाते है। रिटायरमेंट के समय यह पैसे कर्मचारी को एक बड़े अमाउंट के रूप में मिलते हैं।

EPFO का काम Employees के भविष्य की व्यवस्था करना हैं। EPFO में कर्मचारी का अकाउंट खुलता हैं और उसकी सैलरी का 12 प्रतिशत लिया जाता है। इतनी ही रकम उस संस्था से ली जाती है जो उस कर्मचारी को नौकरी देती हैं। यह पैसे कर्मचारी के EPFO खाते में जमा होते है जिन्हें रिटायरमेंट के समय उन्हें दिया जाता हैं।

EPFO की खास बात यह हैं की जरूरत के समय कर्मचारी अपने फण्ड का कीच हिस्सा काम में ले सकता हैं। लेकिन इसके लिए आवेदक की कोई Requirement होनी जरूरी हैं। बिना किसी Requirement के Provident Funds को Withdraw नही किया जा सकता। इस समय देश में संवेदनशील हालात बने हुए है तो EPFO ने ऐसे समय में खाताधारकों को Loan लेने की छूट दी हैं।

EPFO Non Refundable Loan क्या हैं?

हाल ही में The Union Labour and Employment Ministry ने यह घोषणा की हैं की जो लोग EPF यानी की Employees’ Provident Scheme से जुड़े हुए हैं वह आपमे Funds से Non-refundable Advance Amounts निकाल सकते हैं। 27 मार्च को मिनिस्ट्री ने संशोधन जारी किया था।

इसके अनुसार ‘महामारी और प्रकोप की स्थिति में ईपीएफ खाते में सदस्य खड़ी राशि का 75% और अपने अगले 3 महिने का Advance ले सकता हैं। यह एक Non Refundable Loan होगा। इससे कोरोना के समय में उन्हें राहत मिलेगी’।

जब से भारत में कोरोना वायरस के लॉकडाउन की घिष्ण  हुई हैं तभी से कई फैक्टरियां और आफिस बन्द है ऐसे में कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में Covid-19 की समस्याओ से लड़ने के लिए Workers और Employees की EPFO मदद कर रहा हैं। EPFO में अब तक जमा आपका एकाउंट के 75% Amount कस साथ आप अगले 3 महिने में Transfer होने वाला Amount भी ले सकते हैं।

यह अमाउंट आपको वापस नही देना पड़ेगा। बस, अगले 3 महिनी तक आपके Provident Fund में Amount Transfer नही होगा और चौथे महीने से वापस से आपका Provident Fund अकाउंट में आपके पैसे Transfer होने लग जाएगां Provident Fund की स्थापना मुश्लिल समय में Workers और Employees की मदद करने के लिए ही की गयी थी और ऐसे में अब इन हालातो में यह ही लोगो की मदद कर रहा हैं।

EPF Withdraw के लिए Apply करने के लिए Eligibilities

EPF Withdraw के लिए ऑनलाइन क्लेम करने के लिए EPF होल्डर को यह 3 कंडीशन Satisfy करनी होगी:

• EPF Account Holder का Universal Account Number (UAN) एक्टिवेट होना आवश्यक हैं।
• आधार कार्ड नम्बर Verified और UAN से Linked होना आवश्यक हैं।
• EPF मेम्बर का Bank Account IFSC नंबर के साथ UAN से वरीयता प्राप्त होना चाहिए।

EPFO के मुताबिक EPF Account Holder को Withdrawal के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते वक्त किसी भी सर्टिफिकेट और डॉक्यूमेंट की जरूरत नही होगी। लेकिन एक Cheque की Scanned Copy जरूर साथ होनी चाहिए। यह EPF Account में Withdrawal के लिए Online Apply करते वक्त Upload करनी होगी।

EPF Account से Withdrawal के लिए कैसे Apply करे? How to Apply for EPF Withdrawal in Hindi

अगर अपने सारी Eligibilities पूरी कर ली है तो EPF Withdrawal के लिए अप्लाई करना आसान हैं, इसके लिये आपको निम्न Steps फॉलो करने होंगे:

> सबसे पहले eSewa Portal की Website पर जाए। इसको लिंक नीचे दी गयी हैं:
https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
> अब UAN, Password और Captcha Code के जरिये Log In करे।
> इडक बाद Online Services पर क्लिक करे और Claim का विकल्प चुने।
> अब आपके सामने एक नया वेबपेज आएगा। इसमे आपको आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, आपके आधार कार्ड नम्बर के आखिरी 4 नम्बर और आपके बैंक एकाउंट की डीटेल जैसी जानकारियां दिखेगी। यह सब चेक करने के बाद आपको Verify पर क्लिक करना हैं।
> इसके बाद एक Pop Up Window में आपसे Undertaking के Certificate के लिए पूछा जाएगा।
> Bank Account की डिटेल Verify होने के बाद Proceed For Online Claim के विकल्प पर क्लिक करे।
> इसके बाद Drop Down Menu में से आपको PF Advance (Form 31) को सिलेक्ट करना है।
> आपको Withdrawal का उद्देश्य ‘Outbreak of pandemic (COVID-19)’ सिलेक्ट करना होगा।
> इसके बाद आप Required Amount, Cheque की Scanned Copy और अपना Address भरना होगा।
> अब आपको अपने आधार कार्ड से जुड़े नम्बर पर एक OTP आएगा, उसे एंटर करना होगा।

अब आपका क्लेम सफलता पूर्वक Submit हो चुका हैं। अगर अपने सभी जानकारी सही डाली है और आपका Claim EPFO के द्वारा स्वीकार कर लिया गया हैं तो आपका Amount आपके Bank Account में आ जाएगा।

EPFO से Non Refundable Loan कितनी बार ले सकते हैं? (EPFO se non refundable loan kitni bar le sakte hai)

कोरोना वायरस के इन बिगड़े हुए हालातो में एम्प्लाइज को आर्थिक समस्याओ से जूझना पड़ सकता हैं। ऐसे में EPFO के द्वारा दी गयी Non Refundable Loan की सुविधा काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। लेकिन आप इस समय EPFO से केवल एक ही बार Non Refundable Loan ले सकते हो। Non Refundable Loan के अलावा आप अपने फंड्स कस 75 प्रतिशत हिस्सा भी Withdrawal कर सकते हो।

कोरोना वायरस की विपत्ति के दौरान EPFO से केवल Non Refundable Loan लिया जा सकता हैं। अतः यही सलाह हैं की काफी जरूरत पड़ने पर ही EPFO से Non Refundable Loan ले और अपने Funds को Withdraw करे।

यह भी पढ़े :

Paisa Kamane Wala Apps (Download)-पैसे कमाने का एप्प

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये?

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा जिसमे हमने EPFO Non Refundable Loan के बारे में बात की। इस लेख में हमने EPFO Non Refundable Loan Online Withdrawal Process और EPFO se Non Refundable loan kitni bar le sakte hai जैसे विषयो पर बात की। अगर आपको अब भी EPFO से जुड़ा कोई सवाल हैं तो Comment करके हमे जरूर बताये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *