Computer/Laptop से पैसे कैसे कमाए?

Laptop se paise kaise kamaye
अगर आपके पास Android Phone है तो इसे जरूर देखें 1 बार (Click Here), यहाँ से आप दोस्तों के साथ गेम खेल कर महीने का 10,000 तक कमा सकते है।

Laptop से पैसे कैसे कमाए? Computer से पैसे कैसे कमाए? अगर पुराने समय की बात करें तो ये शब्द शायद कुछ अटपटे से लग सकते है लेकिन आज की तारीख में ये बहुत ही आम हो गया है जहाँ हज़ारों लोग कंप्यूटर और लैपटॉप की मदद से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं।

आज कल का जमाना तकनीकी का जमाना हैं। बढ़ती हुई तकनीकी के साथ हमारी सुविधाएं भी बढ़ती जा रही हैं। इंटरनेट ने अपने नाम की तरह ही एक ऐसा जाल कामयाब किया हैं जिससे हर एक व्यक्ति जकड़ा हुआ हैं। एक समय था जब इंटरनेट और कंप्यूटर आदि केवल गिने-चुने घरो में ही हुआ करते थे लेकिन तकनीकी के लगतार तेजी से विस्तार के साथ आज लगभग हर घर में कंप्यूटर व लैपटॉप हुआ करते हैं और वह भी इंटरनेट के साथ।

आप में से अधिकतर लोगो के घर में भी लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होगा। अब जब आप इस आर्टिकल को पढ़ ही रहे हो तो यह बात भी कन्फर्म हैं की आपके पास भी कंप्यूटर या लैपटॉप जरूर होगा। अधिकतर लोगो की तरह शायद आप भी अपने कंप्यूटर का अधिकतम उपयोग सोशल मीडिया का उपयोग करने, यूट्यूब का इस्तेमाल करने, फिल्मे या वेब सीरीज देखने, अपने स्कूल या कॉलेज के प्रोजेक्ट्स को पूरा करने या फिर गेम खेलने आदि के लिए करते होंगे।

लेकिन क्या आप जानते हो की आपका कंप्यूटर या लैपटॉप इन कामो के अलावा भी आपके लिए ज्यादा काफी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता हैं? जी हां, आपको यह सुनकर थोड़ा आश्चर्य हो सकता हैं लेकिन आपका लैपटॉप या कंप्यूटर आपके लिए एक Money Making Device बन सकता हैं यानि की आप अपने PC से बैठे-बैठे काफी सरे पैसे कमा सकते हैं। अब आपके दिमाग में केवल एक प्रश्न होगा ‘कैसे’? तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। दरअसल आज इस पोस्ट में हम लैपटॉप या कंप्यूटर से पैसे कमाने के 3 शानदार तरीको के बारे में बात करने वाले हैं! So, Let’s Start!

Laptop se paise kaise kamaye
कंप्यूटर या लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

1. Data Entry के माध्यम से पैसे कमाए :

पिछले कुछ सालो में अपने बिजनेस और उससे सम्बन्धी सभी कामो को डिजिटल माध्यम में परिवर्तित करने या फिर उसे इंटरनेट से जोड़ने का काफी चलन हुआ हैं। इस वजह से लाखो की संख्या में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब पैदा हुई हैं। अगर आप अखबार उठाकर वैकेंसी सेक्शन को देखे तो उसमे भी आपको काफी सारी डाटाएंट्री से जुड़ी हुई जॉब्स की मांग देखने को मिलेगी।

अगर आप लोग डाटा एंट्री के बारे में नही जानते तो किसी भी कागजी या लिखित सामग्री को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में चेंज करना डाटा एंट्री कहलाता हैं। डाटा एंट्री का काम करने वाले व्यक्ति को डाटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता हैं। अगर आपकी टाइपिंग अच्छी और तेज है तो आप भी डाटा एंट्री का काम आसानी से कर सकते हो। अगर आप इसके बारे में अधिक नहीं जाते तो यह काम सीखने में भी आपको कुछ अधिक समय नहीं लगेगा।

अगर आ चाहे तो डाटा एंट्री का काम offline भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप घर बैठे हुए पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Online Data Entry कर सकते हैं। Online Data Entry के लिये काम प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन ही कंपनियों में आवेदन दे सकते हैं यानी की आप जिस भी कंपनी में डाटा एंट्री का काम करना चाहते हैं उन्हें कांटेक्ट करके अपना Offer पेश कर सकते हैं। इसके अलावा आप Fiverr.com जैसी वेब साइट्स के माध्यम से भी डाटा एंट्री के लिए काम प्राप्त कर सकते हैं।

2. Freelance Writing के माध्यम से पैसे कमाए :

पैसे कमाने के तरीकों में से एक Freelance Writing भी हैं। आप सभी ने Blogging के बारे में तो सुना ही होगा। Blogging में हम अपना एक Blog बनाते हैं और फिर उस पर किसी टॉपिक से जुड़े हुए आर्टिकल्स लिखते हैं। आज हमारे लिखे हुए आर्टिकल्स अच्छे होते हैं तो वह गूगल पर Rank करते हैं और फिर उसके बाद हम धीरे-धीरे ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाने लग जाते हैं लेकिन यह प्रोसेस लंबा चौड़ा होता है यानी कि आर्टिकल लिखने के करीब कुछ महीनों बाद से हमें उसके लिए पैसे मिलने लगते हैं। अगर आपके आर्टिकल की गुणवत्ता कम है तो हो सकता है कि वह आपको पैसे ना भी दे या फिर इसके लिए आपको कुछ सालों तक इंतजार करना पड़े।

लेकिन वही Freelance Writing में हमे इंस्टेंट मनी मिलती हैं। Freelance Writing को आप Content Writing भी कह सकते हो। इसके लिए हमे अच्छी खासी टाइपिंग स्पीड और कुछ राइटिंग बेसिक स्किल्स की जरूरत होती है। जैसे-जैसे आपके आर्टिकल की गुणवत्ता बढ़ती जाती है वैसे वैसे ही आपके क्लाइंट्स भी बढ़ते जाएंगे। इसके अलावा आपकी आय भी आपके Articles की गुणवत्ता के साथ बढ़ती जाएगी। Freelance Writing में आपको दुसरो के लिए आर्टिकल लिखना होता है और वह आपको इसके लिये पैसे देते हैं। शुरुआत में Freelance Writing से जुड़ा हुआ Work प्राप्त करने के लिए आप Fiverr, Freelauncer जैसी वेबसाइट्स या Social Media का सहारा ले सकते हो।

3. Web Designer बनकर पैसा कमाए :

अभी के समय के Internet पर अपना बिजनेस इंटरनेट से जोड़ने का क्रेज हर किसी पर है और इसके चलते हैं वेबसाइट बनाने वाले लोगों की मांग काफी ज्यादा है। Websites बनाने वाले लोगों को Web Designer कहते हैं। एक वेब डिजाइनर बनना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। जब आप इसकी पढ़ाई करते हो तो यह शुरुआत में आपको काफी मुश्किल लगेगा लेकिन धीरे-धीरे यह आपको आसान और रोचक विषय लगने लग जाएगा। अगर आपको वेब डिजाइनिंग से संबंधित  नॉलेज नहीं है और आप इसे सीखना चाहते हो तुम आप कुछ महीनों में ही वेब डिजाइनिंग में अच्छी नॉलेज प्राप्त कर सकते हो।

Ye bhi padhen,

पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका -5 तरीके

Paisa Kamane Wala Apps (Download)-पैसे कमाने का एप्प

Youtube से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी हिंदी में

वेब डिज़ाइनर या फिर वेब डेवलपर बनना जितना मुश्किल लगता है असलियत में उतना मुश्किल नहीं होता। जब आप एक बार Web Design करना यानी की E-Languages, Websites बनाना आदि सिख जाते हो तो फिर आप इसके माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हो। Web Designing में आपको Websites, Web Pages वगेरह Create करने होते हैं। आपकी प्रोजेक्ट के हिसाब से आपका कम या अधिक समय लग सकता है लेकिन इन कामों के लिए आपको काफी शानदार पैसे मिल सकते हैं।

अगर देखा जाए तो आपको एक वेबसाइट में आने के कुछ हजार से लेकर लाखों रुपए तक भी मिल सकते हैं। इसके अलावा एक अच्छा Web Designer बनने के बाद आपकी आय भी बढ़ती जाती हैं। शुरुआत में वेब डिजाइनिंग से संबंधित Work प्राप्त करने के लिए आप Fiverr जैसी Websites या फिर Social Media का सहारा ले सकते हो। इसके अलावा As a Web Designer आपको Offline भी काफी सारी Jobs मिल जाएगी।

So Guys, इस पोस्ट में हमने आपको Computer या Laptop से पैसे कमाने के 3 प्रोफेशनल और शानदार तरीको के बारे में बताया। उम्मीद करते हैं की आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी साबित हुआ हो। अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *