Blogging से पैसे कैसे कमाये? Blog कैसे बनाएं?

Google se paise kaise kamaye
अगर आपके पास Android Phone है तो इसे जरूर देखें 1 बार (Click Here), यहाँ से आप महीन का 18,0000 तक कमा सकते है।

यह सर्वमान्य बात है की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के तेजी से विकास की वजह से रोजगारो   पहले जो काम व्यक्तियों के जरिये होता था अब वही काम मशीनों के जरिये होता है। लेकिन इस बात को भी मानना चाहिए की इंटरनेट के विकास की वजह से कई सारे रोजगार भी लोगो को मिले है और अगर देखा जाये तो दुनिया के सबसे ज्यादा कमाने वाले लोग भी इससे ही जुड़े है जैसे की Microsoft के मालिक Bill Gates और Amazon के मालिक Jeff Bezos व  और भी कई लोग।

लेकिन अगर हम ऐसे तरीको की बात करे जिनमे लोग कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाते है तो उनमे Youtube, Social Media Marketing, Affliate Marketing और Blogging जैसे Online Works का नाम सामने आता है जिनमे हम घर बैठे-बैठे भी अधिक पैसे कमा सकते है। आज के इस पोस्ट में हम Blogging को लेकर बात करेंगे और जानेंगे की ‘Blogging से पैसे कैसे कमाए‘ (Blogging se Paise Kaise Kamaye)।

किसी भी माध्यम से पैसा कमाने के लिए हमें पहले यह याद होना चाहिए की वह क्या है और कैसे काम करती है, तो आइये जानते है Blogging के बारे में जरूरी जानकारी –

Blogging क्या है – What is Blogging in Hindi

Blogging का सीधा सा मतलब ब्लॉग लिखने से है। यानि की Blogs लिखने की प्रॉसेस को Blogging कहते है। Blog एक ऑनलाइन डायरी की तरह होता है जिसमे आप अपने मन की भावनाओ या आपके पास मौजूद जानकारियों को लोगो तक पहुंचा सकते है। यह एक Way है आपके पास मौजूद ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का। Blog भी एक तरह की Website ही होती है। यह एक ऐसी वेबसाइट होती है जहा पर Articles मौजूद होते है। अगर आप भी ऐसी कोई वेबसाइट बनाकर उस पर Articles Share करते हो तो इसका मतलब यह है की आप Blogging कर रहे हो।

शुरुआत में लोग Blogging केवल अपने शौक के लिए करते थे लेकिन धीरे धीरे जब Search Engine और Social Media Platforms का विस्तार होता गया तो Blogging एक Marketing Place के रूप में उभरा और अब तो यह एक बहुत बड़ा Business बन चूका है और लोग इसके जरिये लाखो नहीं बल्कि करोड़ो रूपये कमा रहे है। आप भी Blogging के जरिये शानदार पैसे कमा सकते है, लेकिन कैसे? आइये जानते है –

Blogging से पैसे कैसे कमाए

अगर आप Blogging करते है और अपने Blog पर Articles अपलोड करते है तो आपके लिखे हुए Articles को लोग भी देखते होंगे जिन्हे आप Readers कह सकते है। अगर आप शौक के लिए Blogging करते है तो आप इन्हे अपनी Audience मान सकते हो लेकिन अगर आप Blogging के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको इन Readers को अपना Customer अर्थात ग्राहक मान सकते है।

आप इन Customers के जरिये ही Blogging से पैसा कमाने में सफल होंगे। जिन्हे ज्यादा आपके Readers होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा सकोगे। यह आपके Readers के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकते है। लेकिन इन Customers से पैसा कामना भी आपको आना चाहिए। इसके कई तरीके होते है, मै आपको कुछ मुख्य तरीको के बारे में बताऊंगा।

Ye bhi padhen,

Youtube से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm Se Paise Kaise Kamaye?

4 Paisa Kamane ka Idea (पैसा कमाने के तरीके)

Blogging से पैसे कमाने के तरिके

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके है। हम आपके साथ कुछ ऐसे तरीको क जानकारिया शेयर करने जा रहे है जिनसे अधिकतर लोग पैसे कमा रहे है और जो Trusted है।

1. Ad Networks : आज के समय में नए ब्लॉगर की पैसे कमाने के लिए शुरुआती पसंद नेटवर्क ही रहते है। Ad Networks के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और आप कम ट्राफिक में भी इनके जरिए पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में देखा जाए तो सबसे आगे Google का Ad Network यानी कि Google Adsense है। कई बार आपको एक क्लिक के $1 तक में मिल जाता है और अगर भारतीय ट्रैफिक के हिसाब से देखा जाए तो आपको आराम से 1K व्यूज पर 2 से 3 Dollars तो कम से कम मिल ही जाते है। अगर आपके कंटेंट में दम है तो आपको इससे भी ज्यादा कमाई हो सकती है। अभी के समय में Google Adsense और Media.net सबसे आगे है।

2. Affliate Marketing : Blogging से अच्छे पैसे कमाने के लिए अभी के समय में ब्लॉगर्स Affliate Marketing का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां भी एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती है जिसमें अगर आप उन पर उपस्थित किसी प्रोडक्ट को बिकवातेे हो तो आपको उसमें कुछ कमिशन मिलती है। मान लीजिए आपके एक फोन संबंधित वेबसाइट है और आप हर महीने 10 हजार के 20 फ़ोन बिकवा देते हो तो 10% कमीशन के हिसाब से आपके 20 हजार रुपये हो जाते है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको ई कॉमर्स वेबसाइट पर Affliate Account बनाना होता है और उसके बाद आपको किसी नही Product को सिलेक्ट करके अपनी Link से उसे Sell करवाना होता है। इसमे आपको निश्चित कमीशन मिलती है।

3. Offer Services : अगर आप किसी ऐसे विषय पर लिखते हो जो लोगों को प्रभावित करता हूं तो आप अपनी Website पर उस लिखे से संबंधित Services भी Offer कर सकते हो। यानी कि लोग आपके काम को देखकर आपकी सर्विसेज को खरीदेंगे और आपको इससे बढ़िया पैसे मिलेंगे। उदाहरण के लिए अगर आपकी Web Designing से सम्बंधित वेबसाइट है तो आप अपने Blog पर Web Design की सर्विस offer कर सकते है। इसके जरिए आप अपने ग्राहकों की Website को डिजाइन करके उनसे बढ़िया धनराशि ले सकते है।

4. Sell eBooks : आप जिस भी विषय पर अपने Blog पर लिखते हैं आपको उसके बारे में काफी जानकारी होगी। यानी कि आप उस विषय पर एक किताब भी लिख सकते है। अगर आप एक ऐसी किताब लिखते हैं जो लोगों के काम आए तो लोग उसे जरूर खरीदेंगे। आज का समय Digital है और आप Digital तरीके से भी Book लिख सकते है जिसे eBook कहते है। अगर आपकी Book में दम होगा तो लोग इसे खरीदेंगे और आपकी अच्छी आय होगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन ही Book लिखनी होगी यानी की eBook तैयार करनी होगी और फिर उसे बेचने की सुविधा करनी होगी।

5. Sponsored Post : अगर आपके Blog को लोग पसन्द करते है और आपके Blog पर काफी लोग विजिट करते है तो आप Sponsored Post के जरिये भी शानदार पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको आपके ब्लॉगिंग के विषय से जुड़ी कंपनियों से संपर्क करना होगा और बताना होगा कि आप उन्हें पोस्ट के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। अगर उन्हें आप का ब्लॉग पसंद आएगा तो वह आपकी बात मान जाएगी और आपको पोस्ट लिखने के लिए एक निश्चित धनराशि देगी। कई बार कंपनियां आपको खुद कांटेक्ट करती है और पोस्ट भी खुद ही रहती है, बस आपको उसे अपने Blog पर Upload करना होता है।

अब आप यह तो जा चुके है की Blogging से पैसे कमाने के तरीके क्या है, लेकिन आप में से अधिकतर लोगो को यह याद नही होगा की Proper तरीके से Blog कैसे बनाते है, क्या प्रोसिस है, Domain क्या होता है और होस्टिंग क्या चीज़ है। इन सब सवालों का जवाब भी मैं आपको यही दूंगा।

Blog कैसे बनाये?

Blogging Platform सिलेक्ट करे –

Blog बनाना एक बिल्कुल बेसिक काम होता है लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप इसके लिए कौनसा प्लेटफार्म सिलेक्ट करते हो क्योंकि आज के समय में Blogging करने के लिए काफी सारे Platforms है जैसे की Wix, WordPress, Blogger, Taboola और भी न जाने क्या क्या, लेकिन अभी के समय में 2 ही प्लेटफार्म सबसे Best माने जाते है। वह है Blogger और WordPress, जिन्हें सबसे ज्यादा यूज़ भी किया जाता है।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये

blogger par blog banaye

यह प्लेटफार्म पूरी तरह से फ्री है। अगर आप खुद का Domain Add करना चाहते है तो बस आपको उसके पैसे देने पड़ेंगे वरना आपको यहा से Name.blogspot.com का डोमेन भी फ्री में मिल जाता है। अभी के समय में Blogger को इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह Begginers के लिए सबसे बेस्ट है जिनके पास अधिक पैसे नहीं होते। Blogger, Google का बनाया गया प्लेटफार्म है जिस पर आप Direct Ads भी लगा सकते है। इसकी यह खासियत है की इस ओर लाखो में भी ट्रैफिक आ फए तब भी यह Low नही जाता जबकि आपकी खरीदी हुई कोई सी भी Hosting Low जा सकती है। काफी कम Cases देखे गए है जब Blogger का Server Down हुआ हो। Blogger पर आपको सारा Setup पहले से ही मिल जाता है। Blogging की शुरुआत करने के लिए यह बेस्ट प्लेटफार्म है।

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये

यह Blogger से थोड़ा बेहतर प्लेटफार्म मन जाता है, जिसका कारण है इसके फीचर्स। WordPress की यह खासियत जी की इसमे आपके पास सारा कंट्रोल रहता है जबकि Blogger पर आपके पास सारा कन्ट्रोल नहीं होता। WordPress Use करने के लिए आपको सबसे पहले Hosting लेनी होती है जो आप आपके अनुसार सस्ती या महंगी ले सकते हो।

wordpress par blog banaye

आपकी Hosting की कीमत के अनुसार ही उसकी परफॉरमेंस होगी। भारत में Hostgater और Bluehost सबसे अधिक चर्चा में रहती है। वर्डप्रेस ब्लॉग पर आपको पूरा कंट्रोल तो मिलता है लेकिन इस पर आपको अधिकतर सेटअप भी खुद ही करना पड़ता है। लेकिन यह बात भी हैं की यह Blogger से काफी बेहतर है और अभी के समय में Best Blogging Platform है और यही कारण है की दुनिया के अधिकतर बड़े बड़े Blogs वर्डप्रेस पर ही है। हमारा ब्लॉग SkAdvice भी वर्डप्रेस पर ही बना हुआ है। WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए Hosting और Domain दोनो लेना Required है।

Domain कैसे खरीदें

डोमेन के बारे में वैसे तो आप जानते ही होंगे लेकिन अगर नही जानते तो मैं आपको बता दु की Domain यानी आपकी Website की URL होती है जैसे की हमारी वेबसाइट की है SkAdvice.in, आपको डोमेन खरीदना पड़ता है। डोमेन कई तरह के होते है जैसे की .com, .in, .net, .org और .us वगैरह। अगर आप भारत में रहटे हो तो आपके लिए मैं सबसे बेहतरीन .com और .in ही मानता हु।

domain kaise kharide

इसके अलावा अगर आपको यह दोनो पसन्द नही तो .org और .net नही ठीक रहेंगे। लेकिन अगर आप किसी अन्य देश का domain जैसे की .us और .uk खरीदते है तो वह भारत में rank होने में थोड़ा दिक्कत तो करेगा। अब बात आती है Domain खरीदनी की तो आपको Domain खरीदने के लिए के सारी वेबसाइट्स जैसे की Godaddy, Bigrock और Namecheap वगेरह मिल जाएगी। अधिकतर लोग Godaddy का इस्तेमाल करते है और मेरी पसन्दीदा Bigrock है क्योंकि वहां मैं आसानी से PayTm से पेमेंट कर सकता हु।

Hosting कैसे खरीदें

अगर आप Blogger पर ऊना ब्लॉग बना रहे हो तो आपको Hosting का नाम भी याद रखने की जरूरत नही लेकिन अगर आप ब्लॉग WordPress पर बनाने जा रहे हो तो सबसे पहले जरूरी है Hosting खरीदना, क्योंकि Hosting खरीदने और उससे Domain कनेक्ट करने के बाद ही आप उस पर WordPress को Install कर पाओगे। इसके अलावा कई सारे अन्य Platform भी आपको WordPress की तरह Hosting पर ही मिलेंगे। इसलिए Hosting काफी जरूरी है। आपकी Hosting आपको अलग अलग कम्पनियां आफर करती है। आप अपनी मनचाही कम्पनी से खरीद सकते है। Hosting में Server, Speed, Space आदि सभी चीजे देखनी पड़ती है। जितनी Quality Hosting होगी उतनी ही Quality से आपकी साइट बिल्ड होगी। अगर आप सस्ती और बढ़िया Hosting खरीदना चाहते हो तो Bluehost और Hostgator पर अपना पसन्दीदा प्लान चुन सकते हो।

अब है अंतिम चरण, Blog को सेटअप करने का

Blog सेटअप कैसे करे

Blogger : अगर आप Blogger पर ब्लॉग बना रहे हो तो बस आपको Blogger.com पर जाना है और Gmail से Sign In करके Blog बना लेना है। जिसजे बाद आपको बस आपोए Domain Add करना पड़ेगा और बाद में आपको अपना पसन्दीदा टेम्पलेट Add करना पड़ेगा जो आपको Online Free में भी मिल जाएगा लेकिन अगर खरीदे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इसके बाद ही आप अपने अनुसार पेज बनाने के बाद पोस्ट लिखना शूरु कर सकते हो।

WordPress : वर्डप्रेस का मामले Blogger से थोड़ा कठिन है। इसमे सबसे पहले तो आपको एक Hosting लेनी होगी। उसके बाद उस Hosting से अपना Domain Name कनेक्ट करना होगा। उसके बाद उसके Panel में जाकर WordPress को Install करना पड़ेगा। WordPress Install करने के बाद सबसे पहले आपको Theme सिलेक्ट करनी है। आपको काफी सारी फ्री थीम्स Bही मिप जाएगा, आप बम से चुन सकते है। इसके बाद आपको एक के बाद एक जो जरूरी जानकारी है और Set-up है उनको कम्प्लीट करना होगा। इसके बाद Pages बनाने के बाद आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हो।

अगर आपको अभी भी Blog बनाने में कोई समस्या आये तो आप Contact Us पेज पर जाकर हमसे समस्या का समाधान पूछ सकते है।

बस, आपका Blog तो बन गया। लेकिन इतना ही काफी नही, आपको कुछ काम और करने होंगे। जिससे की आप अच्छे पैसे कमा पाये जैसे की –

Facebook पेज बनाये

यह कण तो लगभग Required ही है क्योंकि अगर आप फेसबुक पेज बनाकर उसकी लिंक देते हो अपने Blog पर तो आपके विज़िटर आपके पेज को लाइक करेंगें। इसके बाद आप अगली बार पोस्ट शेयर करने पर Facebook Page पर भी उसका लिंक शेयर करे जिससे की आपके पुराने Visitor उस पोस्ट को पढ़ पाएंगे। इससे वह धीरे धीरे आपके ब्लॉग के रेगुलर रीडर बन जाएंगे।

लोगो को आपके Blog के बारे में बताये : अगर आप चाहते है की लोग आपके ब्लॉग पर आये तो शुरुआत में आपको ही लोगो को अपने Blog के बारे में बताना होगा। आपको बताना होगा की आपके Blog पर किस तरह का content उपलब्ध है। अगर वह लोगो के लोए useful हुआ तो वह आपके Blog पर विजिट करना शुरू कर देंगे और आपके कंटेंट को शेयर भी करेंगे। जिससे आपको अधिक ट्रैफिक प्राप्त होगा। आप Offline और Online, दोनो माध्यमो से लोगो को अपने Blog के बारे में सूचित कर सकते हो।

Content में Quality रखे : आपके Blog की जान आपने कंटेंट ही होता है। इसलिए जितना बेहतर आपका कंटेंट होगा उतना ही आपको Rank करने में आसानी रहेगी और लोग भी आपके ब्लॉग को इसलिए ही पढ़ेंगे। अगर आप Content की Quality अछि रखते हो तो आपको सफल होने में अधिक समय नहीं लगेगा क्योंकि ‘Content is King’, इसलिए आने ब्लॉग की डिज़ाइन से ज्यादा कटनी पर ध्यान दे। कम शब्दो में अधिक समजने की कोशिश करे और पूरी जानकारी दे व बिल्कुल सटीक दे।

Social Pages बनाये: केवल Facebook ही नही बल्कि Instagram, Twitter, LinkedIn जैसे प्लेटफार्म पर भी आपके ब्लॉग की पहचान बनाये ताकि User जिस चाहे उस माध्यम पर हमे फॉलो कर सकते। Pages पर केवल लिंक ही शेयर न करे बल्कि कुछ रोचक बचीज़े डालते रहे जो आपके ब्लॉग के टॉपिक से सम्बंधित है। इससे आपके Users का उत्साह बना रहेगा।

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने ‘Blogging से पैसे कैसे कमाए‘ के बारे में जाना। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई सवाल हो तो आप Comment करके हमसे पूछ  है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *