SEO Kya Hai – Blog को रैंक कराने के लिए SEO कैसे करे?

seo kya hai
ONLINE Earnings के Secret TIPS जानने के लिए आज ही हमें Telegram पे JOIN करें   (Click Here to Join) Link सिर्फ Telegram में ही Open करें और अगर आपके पास Telegram App नहीं है तो पहले उसे Playstore से Download करें। अगर Link काम नहीं करे तो आप Telegram पे Search कर सकते है skadvice और Join करें आज ही।

दुनिया में तकनीकी के तेजी से विकास के साथ हर छोटी-बड़ी कम्पनी और फर्म इंटरनेट पर आ रही हैं। न केवल बिग लेवल कम्पनिया बल्कि छोटी फर्मे भी Digital Marketing की दुनिया में आ रही हैं। Digital Marketing के जरिये लोग कम Investment में अधिक और सही Audience तक पहुच पाते हैं। Digital Marketing की दुनिया में एक महत्वपूर्ण नाम SEO का भी हैं। अगर आप अभी Blogging और Internet के पीछे की दुनिया में नए हो तो आप यह जरूर जानना चाहते होंगे की SEO Kya Hai? आज का यह लेख इसी बारे में हैं।

काफी सारे लोगो को यह बात पता होगी की Website बनाकर पैसे कमाया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए Website पर Traffic आना जरूरी हैं। लेकिन अगर अधिक पैसे कमाने है तो वह Traffic भी Quality Traffic होना चाहिए। Quality Traffic प्राप्त करने के लिए हम Search Engines का सहारा ले सकते हैं  Search Engines के माध्यम से अच्छा Traffic प्राप्त करने के लिए हमे अपने Blog को Rank कराना होता हैं। इसके लिए SEO जरूरी होता हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे की ‘SEO Kya Hai और Blog को रैंक कराने के लिये SEO कैसे करे‘? तो चलिए शुरू करते हैं!

SEO क्या होता हैं? (SEO Kya Hai)

seo kya hai

अगर आप Internet से पैसे कमाना चाहते हो और इसके लिए आपने Blogging को चुना है तो आपको SEO के बारे में याद होना चाहिए। SEO का मतलब Search Engine Optimization होता हैं। यानी की Search Engine के लिए अपने Blog को Optimize करना SEO (Search Engine Optimization) कहलाता हैं।

SEO को हम एक प्रोसेस कह सकते हैं जिसके जरिये Quality Traffic प्राप्त होता हैं। इस Quality Traffic को Organic या Natural कहा जाता है जो Search Engines के माध्यम से आता हैं। Blog या फिर Website को कुछ इस तरह व्यवस्थित करना की वह Search Engine में रैंक हो सके SEO Optimization कहलाता हैं।

हर Blogger आज के समय में SEO पर ध्यान रखता हैं। इसका मुख्य कारण यह हैं की SEO की मदद से बिना की Investment के Quality Traffic प्राप्त किया जा सकता हैं। Search Engine Optimization के अंदर Website Speed, Content Quality, Backlinks, HTML Modifying आदि फेक्टर आते हैं। इन सभी का ध्यान रखते हुए जब Blog Post लिखा जाता हैं तो उसे Rank होने में अधिक समय नही लगता है।

SEO करने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसके जरिये हम Targeted Audience तक पहुच सकते है और अपने या फिर दूसरे के Products को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो Blogging से कमाने के कई तरीके से है लेकिन Digital Marketing के नज़रिए से देखे तो SEO फ्री में Audience की Customers में बदलने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं। क्योंकि कोई भी व्यक्ति Google पर किसी भी चीज के बारे में तभी Search करेगा जब उसका उस चीज में Interest होगा।

SEO के जरिये न केवल एक देश वल्कि International Audience को भी Target किया जा सकता हैं। जरूरी नही हैं की SEO हर वेबसाइट के लिए एक बेहतरीन Marketing Strategy हो। SEO के अलावा भी काफी सारी Strategies है जैसे की PPC या फिर Social Media जिनके जरिये ग्राहक प्राप्त किये जा सकते हैं। लेकिन SEO फिर भी एक प्रभावी और Without Investment तरीका हैं। एक साधारण Blog पर भी SEO के जरिये अच्छा Traffic लेकर उससे बिना किसी Special Source के केवल Ads के माध्यम से भी पैसे कमाये जा सकते हैं।

SEO कैसे काम करता हैं?

Search Engines का काम अपने Users को उनके द्वारा Search किये गए Topic पर पूरी जानकारी देना होता हैं। वह अपने Users के लिए सबसे बेहतरीन Results को ढूंढने की कोशिश करते हैं। SEO यानी की Search Engine Optimization का काम Search Engines को हमारे Blog या Website के बारे में बताना होता हैं।

SEO के जरिये हम Search Engines को यह बताते हैं की हमारी Website या Blog उनके Users की Search के अनुसार बेस्ट हैं। आपका Content और आपकी Search Engine Optimizing जितनी बेहतर होगी आपको उनकी ही अच्छी रैंकिंग मिलेगी। वैसे तो आज कल Search Engines भी Content Quality पर ध्यान देते हैं लेकिन SEO से Blog/Website को शुरुआत में लोकप्रिय बनाने में काफी मदद बनती हैं।

SEO (Search Engine Optimization) के Types

SEO के बारे में जानने के लिए इसके Types को समझना काफी जरूरी हैं। Search Engine Optimization के मुख्यतः 2 Types होते हैं :

On-Page SEO : जम हम हमारे Web Page को Search Engine के अनुसार Organize करते है तो उसे On Page SEO कहा जाता हैं। On-Page SEO सर्च इंजन को हमारे Page में मौजूद Content को समझने में मदद करता हैं।

Off-Page SEO : Off-Page SEO को Off-Site SEO भी कहा जाता हैं। जो काम Website को Search Engine में रैंक कराने के लिए वेबपेज के बाहर से लिए जाते है वह Off Page SEO में आते हैं। जैसे की Backlinks बनाना आदि।

Blog को रैंक कराने के लिए SEO कैसे करे? (SEO Kaise Kare)

Blog को Search Engine में रैंक कराकर हम लव की मात्रा में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं और काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन Search Engine Optimization को समझना इतना आसान नहीं होता। SEO के नियम बदलते रहते हैं। किसी Search Engine के लिए कुछ तरीके है तो किसी के लिए कुछ! इसलिए सबसे बेहतर होगा की आप अपने Content की क्वालिटी पर ध्यान दें।

Blog को रैंक कराने के लिए आपको On-Page SEO और Off-Page SEO दोनों पर ध्यान देना होगा।

On-Page SEO

Website Speed : सर्च इंजन में ब्लॉग या फिर वेबसाइट को Rank कराने के लिए Website Speed का बेहतर होना आवश्यक हैं। अगर Website की Speed कम होगी तो रैंक होने में दिक्कत आ सकती हैं।

Internal Links : आप जो भी Article अपने Blog पर डाल रहे हो उसे अपने ब्लॉग पर मौजुद अन्य Articles से Internal Linking के जरिये Connect करे। इससे उन Articles का Traffic भी बढ़ेगा। यह Search Engine Optimization के लिए अच्छा माना जाता हैं।

Title Tags : आपके Article का Title यह बताता हैं की इस आर्टिकल में क्या उपलब्ध हैं। आपके Article का Title ऐसा होना चाहिए जिसे देखकर आपके Users एक बार में आर्टिकल के विषय के बारे में समझ जाए।

Headings : Web Page पर मौजूद Headings आपके Content की डिवाइड करती है जिससे उसे समझने ने आसानी होती हैं। Headings हमेशा H1 या फर H2 में ही होनी चाहिए। लेकिन अगर आप चाहे तो H3 से लेकर H6 Size तक की Headings का भी प्रयोग कर सकते हो।

Page URL : आप जिस भी Page को Search Engine में रैंक कराना चाहते हो उसकी URL भी Understanding होनी चाहिए। आपकी URL में कम शब्द होने चाहिए और वह समझने में आसान होनी चाहिए।

Image Optimization : हर Article में एक न एक Image का प्रयोग तो जरूर करना चाहिए। लेकिन Image को Direct अपलोड करना भी सही नही होता। Image को Blog पर Upload करने से पहले Optimize करना होता हैं। सबसे पहले उसकी Size कम करनी होती है और उसमे Alt Text Add करना होता हैं। इससे Search Engine भी Images को समझ पाते हैं।

Meta Description : आपने Google या फिर किसी भी सर्च इंजन में सर्च रिजल्ट के नीचे थोड़ा बहुत Description भी जरूर देखा होगा। इस Description में आपके Article का सार होना चाहिए। आपको Meta Description में कम शब्दो में यह बताना होता हैं की Article में आपको क्या-क्या मिलने वाला हैं।

Keywords : On-Page SEO में सबसे जरूरी चीज Keywords होते हैं। Keywords वह शब्द होते हैं जिन्हें Google में Search करके आपकी Website पर आया जाता हैं। जैसे की अगर आप 15 Best Smartphones Under 15,000 in 2020 पर आर्टिकल लिख रहे हो तो इसमे आपका Keyword ‘Best Smartphones Under 15,000’ हो सकता हैं। आपको यह Keyword अपमी Title, Description, Headings, URL आदि में Add करने होते हैं। लेकिन Keywords को कुछ इस तरह से Add करे की इससे आपके Readers को परेशानी ना हो।

Off-Page SEO

Banklinks बनाये : Off-Page SEO में सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी कार्य Backlinks बनाना ही होता हैं। एक समय ऐसा भी था जब जिस Blog/Page की सबसे अधिक Backlinks होती थी वह सबसे आगे रहता था। लेकिन अब System बदल चुका है और Content Quality अधिक Matter करती हैं। आपको आपके Topic से रिलेटेड High Authority वाले Blog/Pages पर ही Backlinks बनानी होगी। इससे आपका Blog तेजी से Rank होगा।

Social Media Sharing : जब भी आप किसी Article को लिखते हो तो उसे Social Media पर जरूर Share करें Social Media पर अच्छी Engangement मिलने से भी SEO पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं। आप आने आर्टिकल को Publish करन  के बाद उसे Facebook, Twitter, Linkdin, Twitter आदि पर Share कर सकते हैं।

Social Bookmarking Sites : अपनी Website को High Authority वाली Bookmark Websites पर Add करना भी High Ranking के लिए अच्छा होता हैं। Google पर Search करने पर आपको काफी सारी High Authority वाली Bookmark Websites की जानकारी मिल जाएगी।

QnA Websites : पिछले कुछ समय से QnA Websites से Marketers और Bloggers अपने Blog पर अच्छा खास Traffic प्राप्त कर रहे हैं। यह Searcg Engine Optmization के लिए भी अच्छा  होता हैं। आप QnA Websites जैसे की Quora, Yahoo Answers पर जाकर अपनी आर्टिकल के विषय से जुड़े हुए Questions Search कर सकते हैं। उसके  बाद आप उन Questions पर अपनी Webpage की Link को add करते हुए एक Reliable Answer दे सकते हो।

इन सभी तरीको का उपयोग करते हुए आप अपने Blog की Search Engines में रैंक करा सकते हो। लेकिन आपको Article की Quality पर भी उतना ही Focus करना होगा जितना की SEO पर कर रहे हो।

यह भी पढ़े :

Perfact Blog Post कैसे लिखते है

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे

आज के इस लेख में हमने SEO Kya Hai और Blog को रैंक कराने के लिए SEO कैसे करे सर सम्बंधित जानकारी हासिल की। इस Post हमने आसान तरीके में SEO Kya Hai समझाने की कोशिश की। लेकिन अगर आपके दिमाग में अब भी SEO से जुड़े Doubt है तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *