Freelance से पैसे कैसे कमाये?

Freelance Se Paise Kaise Kamaye
Dream11 से अच्छा है Winzo App जिसमे आप Game खेल कर महीने का 10,000 रु तक कमा सकते हो। मैं खुद इस एप्प को पिछले 1 साल से use कर रहा हूँ।   ( यहां Click करें और Download करें। )

हर Industry में Experienced लोगो की डिमांड होती हैं। तो फिर ऐसा क्या करे की Learning के साथ ही थोड़ी Earning हो जाए? जवाब हैं Freelancing! चाहे Freelancing पिछले कुछ सालो में Job Seekers और Students के लिए पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुका हैं। अगर आप भी Freelance से पैसे कैसे कमाये (Freelance Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़िये।

Freelancing एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप अपनी Skills का फायदा उठाते हुए अच्छे पैसे कमा सकते हो। Freelancing भी एक तरह से Internship की तरह ही है, लेकिन एक Paid Internship! इसमे आप लोगो के लिए काम करते हो और वह आपको पैसे देते हैं। Freelancing से पैसे कमाने के लिए न तो आपको Office जाने की जरूरत है और ना ही किसी बड़े सेटअप की। चलिए Freelance के काम को गहराई से समझते हैं।

Freelance क्या हैं? (Freelance Se Paise Kaise Kamaye)

Freelance या फिर Freelancer शब्द का इस्तेमाल इंडिपेंडेंट वर्कर के लिए करा जाता हैं। यानी की वह व्यक्ति जो किसी कम्पनी के साथ मिलकर काम नही करता उसे Freelancer कह सकते हैं। Freelancing एक तरह से बिजनेस होता हैं। जैसे मान लीजिये आप एक Graphics Designer हो और आप किसी कम्पनी के लिए काम करते हो तो आपको एक फिक्स सैलरी मिलेगी। लेकिन अगर आप एक Freelancer हो तो आप विभिन्न लोगो के लिए काम करके अधिक कमा सकते हो।

Freelance एक तरह का इंडिपेंडेंट काम रहता हैं। जैसे की आप एक Photo Editor हो और आपके पास हर महीने अलग अलग व्यक्ति अपना प्रोजेक्ट लेकर आते हैं। आप उनका काम करते हो और आपको पैसे मिल जाते है। यानी की आप इंडिपेंडेंट होकर काम कर रहे हो और आपके ऊपर किसी तरह का कोई फोर्स नही होता। आप अपनी मर्जी से जब चाहे तब काम कर सकते हो। आप जितना अधिक काम करोगे आपको उतना अधिक पैसे मिलेंगे और जितना कम काम करोगे उतने कम पैसे मिलेंगे।

Freelancing मुख्यतः Digital और Creative Industry से जुड़ा हुआ काम हैं। Freelancing से पैसे कमाने के लिए आप विभिन्न स्किल्स जैसे की Content Writing, Copy-Writing, Animation Creation, Video Editing, Photoshop, Music, Web Development, Digital Marketing, Data Entry, SEO जैसे काम कर सकते हो। यानी की अगर आपके अंदर किसी भी तरह की बेहतर डिजिटल स्किल्स है तो आप Freelancing के जरिये पैसे कमा सकते हो।

Free PayTm Cash कैसे कमाये : 3 शानदार Apps

म्यूचुअल फंड में पैसा कितने साल बाद निकाल सकते है?

फ्रीलांसिंग के फायदे – Benefits of Freelancing in Hindi

Freelancing का काम आज के समय में Students और Job Seekers के लिए Favourite बनता जा रहा हैं। इसके एक नही बल्कि कई कारण हैं, जिसे आप Freelancing के फायदे कह सकते हैं। चलिए जानते है Freelancing के फायदों के बारे में:

• अपने अनुसार काम करे : Freelancing में आपको आफिस की तरह एक निश्चित समय पर काम नही करना पड़ता। आप अपने घर पर बैठे हुए जब चाहे तब काम कर सकते है। अगर आप चाहो तो रात को काम कर सकते और अगर आप चाहो तो दिन को काम कर सकते हो। इससे आपकी Studies पर कोई असर भी नही पड़ता।

• कोई रूल नही : Freelancing का एक बड़ा फायदा यह भी हैं की हमे किसी भी रूल को फॉलो नही करना पड़ता। यानी की आप जब चाहे और जहा चाहे काम कर सकते हैं। आपके ऊपर किसी तरह का कोई प्रेशर नही रहता। आप अपने खुद के Boss होते हो।

• अपने Work को खुद कंट्रोल करो : जॉब में आपको जो काम बताया जाता है वह आपको खुद करना पड़ता हैं। लेकिन Freelancing में आप अपने Offers खुद तय कर सकते हो। आपको जिस काम के अधिक पैसे मिल रहे हो आप उसे कर सकते हो और अन्य को रिजेक्ट कर सकते हो।

• International Clients : काफी सारे लोगो का सपना होता हैं की वह इंटरनेशनल क्लाइंट के लिए काम करे लेकिम अक्सर ऐसा नही हो पाता। लेकिन Freelancing में आप ऐसा आसानी से कर सकते हो। Freelancing में आपको कई International Clients मिल जाएंगे जो आपको आपके काम के लिये ज्यादा भी Pay करेंगे।

• काफी सारा पैसा बनाने का मौका : Freelancing वैसे तो स्टूडेंट्स के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है लेकिन धीरे धीरे एक्सपीरियंस बढ़ता है और आप इससे अच्छा कमाने लगते हो। Freelancing में आपको आपकी Skills के अनुसार पैसे मिलते है। अगर आप किसी Skills जैसे की Content Writing या फिर Video Editing आदि में कुछ ज्यादा ही अच्छे है तो आप Freelancing से लाखो भी कमा सकते हैं।

Freelancing में आप किस तरह के काम कर सकते हो?

Freelancing से आप एक तरह के नही कई तरह के काम करके पैसे कमा सकते हो। जरूरी नहीं की पैसे केवल एक एक ही Skills से आये। अगर आपको Content Writing और Web Designing दोनों अति है तो आप दोनो से पैसे कमा सकते हो। Freelancing में वैसे तो कई तरह के काम किये जाते है लेकिन अधिकतर Freelancers इन कामो के जरिये ही Income करते है:

1. Writing : कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार अधिकतर Freelancers Writing का ही काम करते हैं। इसमें केवल Content Writing ही नही बल्कि Script Writing, Translation, Copy-Writing, Data Entry आदि भी आता हैं।

2. Graphic Desiging : ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग एक क्रिएटिव काम है जिसे हर कोई बेहतर तरीके से नही कर सकता। अच्छा ग्राफ़िक डिजाइनर बनने के लिए कुछ लोगो को सालो भी लग जाते हैं। अगर आप अच्छे ग्राफ़िक डिजाइनर हो तो Freelancing से अच्छा खासा कमा सकते हो।

3. Programing और IT : आप Internet पर जितनी भी Websites और Play Store या App Store पर जितने भी Apps देखते हो यह सभी प्रोग्रामर्स की ही देन हैं। अगर आप इंटरनेट को अच्छे से समझते हो और Programming Language में अच्छे हो तो अप्प Freelancing करना शुरू कर सकते हो।

4. Admin Support : काफी सारी कम्पनिया ऐसी है जो बजट कम होने की वजह से Virtual असिस्टेंट हायर करती है। ऐसे में अगर आप भी Virtual असिस्टेंट बनकर कुछ घण्टे काम कर सकते हो तो इसके लिए भी आपको एक Freelancer के तौर पर अच्छे पैसे मिल जाएंगे।

5. Editing : एडिटिंग से जुड़े हुए कामो जैसे की Video Editing, Animation Videos बनाना, Photoshop, डिजिटल फोटोग्राफी आदि के भी Freelancing में काफी अच्छे पैसे मिलते है। लेकिन इसके लिए आपको यह काम एक प्रोफेशनल लेवल पर करना होता है।

इसके अलावा भी अन्य कई सारी ऐसी Digital Skills है जिनका उपयोग करके Freelancing से अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं।

फ्रीलांस से पैसे कैसे कमाये – Freelance Se Paise Kaise Kamaye

अब आखिरकार बात आती है की Freelance से पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आपके पास डिजिटल Skills है तो आप Social Media की मदद से अपने ग्राहक ढूंढ सकते हो। इसके लिए आप ऐसे ग्रुप्स Join कर सकते हो जहा पर आपकी Skills से रिलेटेड Requirements हो। लेकिन इससे भी बेहतर तरीका उपलब्ध हैं।

दरअसल आप Freelancing Websites का उपयोग कर सकते हो। यह वेबसाइट आपको क्लाइंट्स ढूंढने में मदद करती है। आप जैसे जैसे अधिक क्लाइंट्स का काम पूरा करते जाओगे वैसे वैसे ही आपकी Ratings भी बढ़ती जाएगी जिससे की आपको अधिक ग्राहक मिलते जाएंगे। जब आप क्लाइंट्स को उनका काम पूरा करके दोगे तो वह आपको Payment भेज देंगे।

Freelance Jobs ढूंढने के लिये

1. Upwork
2. Freelancer
3. PeoplePerHour
4. Fiverr

यह सभी ही वेबसाइट्स काफी बेहतर है और अच्छा Pay करती हैं। इन Websites से हम जब Clients प्राप्त करते है तो हमारी कमाई का कुछ हिस्सा इन Websites को भी जाता है।

आप इन सभी वेबसाइट्स पर अपनी Profile बनाये और अपनी Skills के बारे में Profile में अच्छे से लिखे। कुछ Website जैसे की Fiverr में ग्राहक आपको खूद अप्रोच करेंगे तो कुछ जैसे की PeoplePerHour में आपको ग्राहकों को अप्रोच करना होगा।

यह भी पढ़े :

एंड्राइड मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

Affliate Marketing क्या है और इससे हर महीने 50 हजार कैसे कमाये?

उम्मीद हैं की Freelancing पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने Freelancing क्या है और फ्रीलांस से पैसे कैसे कमाए (Freelance Se Paise Kaise Kamaye) से सम्बंधित जानकारी दी हैं। अगर आपको अब भी Freelancing से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमे Comment करके जरूर बताये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *