50,000 Ka Business: कम निवेश में लाखों कमाने के 3 बिज़नेस

50000 ka business kam Investment wala business

यह बात सर्वमान्य है कि समाज मे आपको आपके संस्कार ही आपको इज्जत दिलाते हैं लेकिन अगर आपके पास पैसा नहीं हैं तो आपकी कोई इज्जत नहीं करेगा। यह बात सच हैं की अगर आपके पास पैसे होते हैं तो हर कोई आपकी परवाह करता हैं लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है तो किसी को आपसे कोई मतलब नहीं होता। अगर आप एक साधारण जिंदगी जिन चाहते हो तो आप नौकरी के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और अपनी जिंदगी गुजार सकते हो लेकिन अगर आपको बिना किसी लिमिट के पैसे कमाना है तो आपको Business करना होगा। जरूरी नहीं की हर किसी के पास कोई Business Start करने के लिए बहुत सारा पैसा हो। लेकिन आप कम इन्वेस्टमेंट भी Business Start कर सकते हों। आज के इस पोस्ट में हम ‘50,000 के 3 Business Ideas‘ के बारे में बात करेंगे। So Let’s Start!

50000 Ka Business शुरू करना क्यों अच्छा हैं?

Business करना यानी Entrepreneurship, और Entrepreneurship का पहला Step होता हैं ‘साहस’! अगर आप Business से अधिक पैसे कमाना चाहते हो तो Knowledge के साथ अच्छी खासी Investment भी जरूरी होती हैं। लेकिन अगर यह आपकी शुरुआत हैं औए आप शुरुआत में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप कम इन्वेस्टमेंट में भी Business शुरू कर सकते हो। इसके कुछ फायदे भी हैं :

  1. Business सफल न होने पर अधिक दुःख नहीं होता।
  2. थोड़ा ठीक से काम करे तो इन्वेस्टमेंट तो वापस आ ही जाती हैं।
  3. पैसे बर्बाद होने की अधिक रिस्क नहीं होती।

ऐसा नहीं हैं की आप बिना पैसे की Business स्टार्ट नहीं कर सकते। लेकिन आप जितना इन्वेस्ट करोगे उतना ही अच्छा होगा। कुछ Business ऐसे भी हैं जो काफी कम Budget में Start हो जाएंगे और अच्छा ख़ासा Profit भी देंगे, आइये जानते हैं उनके बारे में!

50000 का बिज़नेस के 3 Ideas

 

50000 ka business
50,000 की इन्वेस्टमेंट में Best Business Ideas

वैसे तो काफी सारे ऐसे Business हैं जो 50,000 से कम की इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाएंगे लेकिन यहां हम जुच चुनिंदा और प्रॉफिटेबल Business के बारे में बात कर रहे हैं जो आपके किये Beginning में सबसे सही रहेंगे।

1. कम बजट वाला बिज़नेस  Tiffin Center Start करे

भले ही कोई व्यक्ति कोई सामान खरीदे या ना खरीदे और कोई सर्विस ले या ना ले लेकिन खाना तो वह रोजाना खाता ही हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर कोई खाना घर पर बनाएं। काफी सारे ऐसे लोग हैं जो अब तुम्हारी नौकरी के लिए गांव से पलायन करके शहर में आते हैं या फिर किसी और जगह पर जाते हैं तो Time और Skills के अभाव में वह बता खाना ऑनलाइन मंगा कर खाते या फिर Hotel पर खाते हैं। ऐसे व्यक्तियों को अक्सर Tiffin सर्विस की जरूरत होती हैं।

अगर आप जानकारी हासिल करो तो आपको यह पता लग जाएगा कि शहर में टिफिन सर्विस Provide करना बेहद ही Profitable काम हैं। न केवल नौकरी और पढ़ाई करने वाले लोग बल्कि School Level के Childrens के लिए भी उनके माता पिता समय के अभाव में Tiffin Service Join करते हैं और इसके लिये अच्छे पैसे भी देते हैं। Tiffin Service को शुरू करने के लिये आपको कोई ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं हैं। यह काम 50 हजार के बजट में ही हो जाएगा।

Tiffin Service शुरू करने के लिए आपको कोई बड़ा Staff भी नहीं चाहिए। एक छोटी फैमिली भी आसानी से यह काम कर सकती हैं अधिकतर Tiffin Services की तरह आप भी यह काम अपने घर से ही कर सकते हो। अगर आप अपने खाने में Quality रखते हो तो लोग आपको आपकी सर्विस के लिए 5 हजार रुपये महीने के देने के लिए आसानी से तैयार हो जाएंगे जिनमे से आपको करीब दो से ढाई हजार को प्रॉफिट होगा। ये भी पढ़ें, Kam paise me konsa business kare ?

ये भी पढ़ें,

Gaon Me Kya Business Kare? Gaon me Konsa Business Kare?

Paytm BC Agent कैसे बने ? Paytm KYC Agent बैंक कर पैसे कमाए।

घर बैठे पैकिंग का काम करके 20,000/M पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे पैसा कमाओ फ्री Job – घर बैठे कैसे कमाए?

2. कम Investment वाला बिज़नेस Fast Food Business करे

जमाना तेजी से बदल रहा हैं। एक समय था जब लोग घर का शुद्ध भोजन पसंद किया करते थे लेकिन आज हर किसी को फास्ट फूड ज्यादा पसंद होता है। आज के समय में हर शहर में आपको जगह-जगह पर फास्ट फूड सेंटर मिल जाएंगे। Fast Food के काम में न केवल बड़ी बड़ी Hotels अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं बल्कि Roas Side Fast Food Corner भी जमकर पैसा कमा रहे हैं।
उनकी कमाई का हिसाब आप उनके यहां लगी भीड़ से पता लगा सकते हैं।

अगर एवरेज देखा जाए तो अधिकतर Fast Food Makers जितनी कीमत में Fast Food क्या आपको गलत करवाते हैं उसमे से उनका बजट 50% या उससे भी कम होता हैं। यानी की वह करीब दोगुना कमाते हैं। अगर आप किसी बड़े शहर में कोई अच्छी सी लोकेशन तलाश कर ले तो आप इस Business से हजारो ही नहीं बल्कि लाखो भी कमा सकते हैं और कई लोग कमा भी रहे हैं। लेकिन इस Business में मेहनत भी बहुत हैं।

एक खास बात यह हैं की इस Businees को आप कम Budget में भी Start कर सकते हैं और अगर आप अच्छा Fast Food बनाना सिख लेते हैं तो यह Business शुरुआत से ही आपको काफी अच्छा प्रॉफिट भी देगा। अगर आप खुद Road Side Fast Food Corner पर लोगो को Serve नहीं करना चाहते तो आप एक Seller Boy को रख सकते हैं जिसे आप महीने के 5 से 8 हजार रुपये की सैलरी दे सकते हैं।

3. कम लागत वाला  Pickle (आचार) Making Business करे

हर कोई खाने के साथ आचार खाना जरूर पसंद करता है। आपको काफी सारे ऐसे लोग भी मिल जाएंगे जिनको आचार खाना वाकई में पसन्द होता हैं। एक समय ऐसा भी था जब भारत के हर घर में नियमित रूप से आचार बनाये जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। लोगों में आज भी अचार खाने का शौक बरकरार है लेकिन अब आचार बाजार से खरीदा जाता हैं। लोगो के इस शौक को कुछ लोगो ने Business बना लिया हैं और इससे पैसे भी कमा रहे हैं।

आप भी इस Business को अपनाकर शानदार प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस Business की खास बात यह हैं की आप इसे घर बैठे कर सकते हो। इसके लिए कुछ खास बजट की आवश्यकता भी नहीं हैं। आप आराम से यह Business 50 हजार की इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। बल्कि अगर देखा जाए तो यह और भी कम इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाएगा लेकिन आप थोड़ा बहुत Budget मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की आपको अधिक प्रॉफिट होगा।

इस Business में सफलता हासिल करने के लिए बस आपको Pickle Making Skills यानी की अचार बनाने की कला आनी चाहिए। अगर आपको आचार बनाना नहीं भी आता तो भी आप इंटरनेट या किताबो के माध्यम से सिख सकते हो। इस बिजनेस में तेजी से सफल होने के लिए आपको अपने आचार की क्वालिटी अच्छी रखनी होगी ताकि आप जब किसी को पहली बार आचार बेचो तो वह आपका परमानेंट ग्राहक बन जाए। इसके लिए अपने आचार को नाम का नहीं बल्कि सच में Special बनाने की कोशिश करे।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारी यह पोस्ट ‘50 हजार के इन्वेस्टमेंट में 3 Best Business Ideas‘ पसन्द आयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे Free Newsletter को जरूर Subscribe करे!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *