Blog को Rank कैसे करे – Blog रैंक कराने के 5 आसान तरीके

Blog को Rank कैसे करे
ONLINE Earnings के Secret TIPS जानने के लिए आज ही हमें Telegram पे JOIN करें   (Click Here to Join) Link सिर्फ Telegram में ही Open करें और अगर आपके पास Telegram App नहीं है तो पहले उसे Playstore से Download करें। अगर Link काम नहीं करे तो आप Telegram पे Search कर सकते है skadvice और Join करें आज ही।

Blogging से पैसे कमाने के बारे में आप सभी जानते होंगे। अगर आप Digital Marketing और Blogging में अपना करियर बनना चाहते हो तो आपको यह पता होना चाहिए की आपके ग्राहक आप तक कैसे पहुचेंगे। इसके लिए आपको Website बनाने के बाद Social Media और Paid Promotion का सहारा लेना पड़ता हैं। Social Media से भी Organic Traffic प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन Search Engines के माध्यम से आप Free में Organic Traffic प्राप्त करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पता होना Blog को Rank कैसे करे?

Search Engines से आने वाला Traffic Free और Organic होता हैं। यह Traffic ज्यादा Valueble और फायदेमंद होता हैं। इसका एक मुख्य कारण हैं। दरअसल Search Engine से कोई Reader हमारे अस तभी आएगा जब उसने हमारे Blog पर मौजूद Content के बारे में Google पर Search किया हो। यानी की वह उस विषय में रुचि रखता हैं। ऐसे में वह हनरे Blog पर ज्यादा समय तक टिकेगा और हमारा Products में भी रुचि लेगा। इसके अलावा Ad Clicks भी ज्यादा मिल जाते हैं।

लेकिन Search Engines में Blog को रैंक कराना आसान नही हैं। Search Engines के माध्यम से Blog पर लखि Visitors तो आ सकते हैं लेकिन आज के समय में बहुत तगड़ा Compitition हैं। काफी सारे Blogger काफी अच्छा Content Create कर रहे है और Search Engines में Rank कर रहे हैं। अगर आपका Content उनसे अच्छा नही है तो आप उनसे आगे Rank नही कर पाओगे। लेकिन अगर आपका Content उनसे अच्छा है तो भी Rank करने में दिक्कत आ सकती हैं। क्योंकि Blog को रैंक कराने के लिए आपको पता होना चाहिए की ‘Blog को Rank कैसे करे‘? आज के इस लेख में हम आपको Blog को रैंक कराने के 5 आसान तरीके बताने वाले हैं।

Search Engines Blog को कैसे Rank करते हैं?

Blog को Rank कैसे करे
Blog को Rank कैसे करे

Blog को रैंक कराने के तरीको के बारे में जानने से पहले आपको Search Engines के काम करने के तरीके के बारे में जानना होगा। दरअसल Search Engine के काम करने के तरीके को समझना काफी आसान हैं। Search Engines अपने Users को उनकी Queries का सबसे बेहतरीन जवाब देने की कोशिश करते हैं। Search Engine सबसे पहले Website के Content को देखते है क्योंकि वह सबसे Important होता हैं।

जब Website का Content अच्छा होता हैं टी रैंक होने में दिक्कत नही आती। क्योंकि अगर आपका Content अच्छा होगा तो कोई Visitor आपके Content पर क्लिक करने कर बाद अधिक समय तक आपके Blog पर रुकेगा और Search Engines इस बात से प्रभावित होंगे और आपकी Ranking बढ़ती जाएगी। इसके अलावा जिस Blog को Authority ज्यादा होती हैं वह भी तेजी से Rank होता हैं जैसे की Wikipedia! लेकिन जब आपका Blog बया होता है तो आपको Search Engines को अपने Blog के बारे में बताना होता हैं इसके लिए आपको शुरुआत में सही तरीके से Search Engine Optimization की जरूरत होती हैं।

Search Engine Optmization क्या होता हैं?

Search Engine Optmization का मतलब अपनी Website के Content को कुछ इस तरह तैयार करना होता है जिससे की Search Engines उसे आसानी से पहचान सके। इससे हमारी Website आसानी से रैंक हो सकती हैं। इसके अलौक Website की Authority बढ़ाना भी SEO का ही भाग हैं।

Search Engine Optimization के 2 भाग होते हैं जिनमे से पहला On Page SEO है और दूसरा Off Page SEO हैं। इन दोनों के ही कड़ी सारे Factors है जिन्हें आपको ध्यान रखना होता हैं। लेकिन इनमे से कुछ Factors ऐसे हैं जिनका आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। आज हम 5 सबसे जरूरी Factors के बारे में बात करने वाले हैं।

Search Engine Optimization के बारे में अधिक जानने के लिए यह Articles पढ़े :

Blog को Rank कैसे करे? 5 आसान तरीके!

Blog को Rank करने के लिए आपको Search Engine Optmization पर ध्यान देना होगा। अगर आपके Keywords High Density वाले हैं तो उन्हें Rank कराने के लिए आपको काफी High Authority और Proper Search Engine Optmization चाहिए। लेकिन अगर आपके Keywords कम Density वाले है तो आप उन्हें कुछ Tips को Follow करके ही Rank करा सकते हो।

वैसे तो SEO के ज्याफ सारे Factors है लेकिन हमने आपको केवल मुख्य Factors के बारे में बताया हैं। हमने आपको Blog रैंक कराने के 5 आसान तरीको के बारे में बताया हैं!

1. Link Building

Link Building का मतलब Backlinks बनाने से हैं। अगर आप Backlinks का मतलब नही जानते तो आपको बता दू की किसी अन्य Blog या Website पर हमारे Blog की Link होती है तो उसे Backlink कहते हैं। Backlinks के माध्यम से हनरे Blog की Search Engines पहचान पाते हैं। Backlinks भी 2 तरह की होती है Dofollow और Nओfollow जिसमे से Dofollow सर्च इंजन के हिसाब से बेहतरीन मानी जाती हैं।

Backlnks बनाने से Search Engines हमे आसानी से ढूंढ पाते हैं और उन्हें हमारी Website पर मौजूद Content के बारे में पता चलता हैं। Backlinks बनाते समय हमे 2 बातों को ध्यान रखना चाहिए:

• जिस वेबसाइट पर Backlink बना रहे हैं वह High Authority वाली हो।
• जिस Website पर Backlink बना रहे हैं वह हमारे Blog की केटेगिरी से जुड़ी हुई हो।

2. Submit Sitemaps to Search Engines

जब हमारा Blog नया होता है और हमारे Blog को Authority कम होती है तब हमें Google और Yahoo जैसे Search Engines को हमारे बारे में बताना होता हैं। इसके लिए हम Search Engines को अपना Sitemap सबमिट कर सकते हैं। यह काफी आसान हैं। सबसे पहले हम किसी भी Free tool का सहारा लेकर Sitemap बना सकते हैं उसके बाद Search Engines के Web Master Tool का सहारा लेकर अपनी Website का Sitemap Submit कर सकते हैं।

3. Internal Linking

SEO के अनुसार Internal Linking काफी अच्छी होती हैं। Internal Linking का मतलब आपके किसी एक Article में दूसरे Article या फिर आपकी Website के दूसरे Webpage को Link करना होता हैं। इससे हमारे Blog के दूसरे Articles का Traffic भी बढ़ता है और उनकी Value भी बढ़ती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की आप उन्ही आर्टिकल्स को लिंक अपने Article में Add करे जी उससे जुड़े हुए हो। इसके अलावा अगर जरूरी हो तो आप दूसरी Websites की Link Article में दे सकते हो। यह भी SEO के लिए अच्छा होता हैं।

4. Article का Structure तैयार करना

अगर आप अपने Article को Proper तरीके से एक Structure के साथ लिखोगे तो आपका Article Google या फिर अन्य Search Engines पर जल्दी रैंक होगा। आपको अपने Article को Proper तरीके से लिखना होगा ताकि आपके Readers को उसे पढ़ने में दिक्कत न हो। हमेशा Short Peregraph लिखे और बड़ी Lines ना लिखे। अपने Article को बाटने के लिए Headings का Use करे। इसके अलावा आप जिस Topic पर लिख रहे हो उस पर पूरी जानकारी प्राप्त करे और अधिक से अधिक सवालो के Answers देने की कोशिश करे।

5. Keywords सेट करे :

अपने Article को Google में रैंक कराने के लिए आपको सबसे पहले आपके Article के विषय से जुड़े हुए Topics के Keyword निकालने होंगे। इसके लिए आप किसी भी Free Tool जैसे की Ubersuggest का सहारा ले सकते हो। इसके बाद आपको वह Keywords Select करने होंगे जिन पर अच्छी Search हो और कम कॉम्पटीशन हो।

Keywords को सिलेक्ट करने के बाद आपको उन्हें सही तरीके से अपने Article में Set करना होगा। अपने Keywords को आप Meta Title, Meta Description, Blog Post URL, Headings, First Paragraph और Last Paragraph आदि में Add करे। लेकिन अपने Keywords को Article में कुछ इस तरह Add करे जिससे की आपके Readers को तकलीफ ना हो और Article Spam ना लगे। इससे आपका Article जल्दी रैंक होगा।

यह भी पढ़े :

उम्मीद हैं की Blog को रैंक कराने के आसान तरीको आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने ‘Blog को Rank Kaise करे‘ के विषय पर बात की और Blog रैंक कराने के 5 आसान तरीके बताये। अगर आपको अब भी इस विषय से जुड़ी कोई Confusion हैं तो आप हमे Comment करके बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *